आपके बिना ऑर्डर दिये ‌डिलीवरी बॉय सामान देने घर आ जाए तो सतर्क हो जाना!

प्रतिकात्मक तस्वीर

वर्तमान कोरोना काल में पारंपरिक शॉपिंग का चलन कम हो गया है और हर कोई ऑनलाइन ऑर्डर करके घर बैठे सामान मंगवा रहे हैं। वहीं ऑनलाइन ठगी करने वाले भी नित नये तरीके खोजकर कर लोगों की जेब को चूना लगाने का कोई अवसर नहीं चूक रहे हैं। ऑनलाइन ठगी और मोबाइल पर फर्जी ओटीपी के जरिये कैसे-कैसे कांड होते हैं इससे तो आप परिचित होंगे ही। लेकिन अब एक नये प्रकार की ठगी की मोडस ओपरेंडी का पता चला है, जिसके बारे में जानना आपके लिये बहुत जरूरी है। 
दरअसल, इस नये प्रकार की ऑनलाइन ठगी में अपराधियों ने तरीका इतना शानदान चुना है कि एक बार तो कोई भी लालच में फंस जाए। जी हां, आपके घर ऑनलाइन शॉपिंग की गई चीज़ की डिलीवरी के लिये डिलीवरी बॉय आता है। लेकिन आपने तो सामान का ऑर्डर दिया ही नहीं होता। आप घर में सबसे पूछते हैं लेकिन किसी ने ऑर्डर नहीं दिया होता। डिलीवरी ऑय आपसे सामान की डिलीवरी लेने का दबाव बनाता है और डिलीवरी न लेने पर ऑर्डर कैंसिल करने और इसके लिये मोबाइल पर भेजे गये ऑटीपी देने की मांग करता है। जैसे ही आप ऑटीपी देते हैं, तकनिक के शातिर दिमाग लोग आपके मोबाइल को हैक कर लेते हैं और आपको चपत भी लगा सकते हैं। 
एक ऐसा ही वाकया इंदौर में सामने आया। वो तो गनीमत थी कि जिसके यहां डिलीवरी बॉय पहुंचा था, उन्होंने ओटीपी देने से मना कर दिया और डिलीवरी बॉय ने दबाव बनाया तो घर मालिक ने पुलिस को बुलाने की धमकी दी युवक वहां से भाग खड़ा हुआ। ऐसे में पहले तो ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त सावधानी बरतें और यदि किसी प्रकार की शॉपिंग न की हो और फिर भी कोई सामान लेकर घर आ जाए तो चौकन्ना रहियेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें