बनासकांठा : बरसात में पानी के साथ साथ बरसी मछलियाँ, गांववालों में भारी कौतूहल

बनासकांठा : बरसात में पानी के साथ साथ बरसी मछलियाँ, गांववालों में भारी कौतूहल

आसपास कोई भी पानी स्त्रोत ना होने पर भी घटी इस घटना के बाद मछलियों को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी

बरसात की बात आते ही लोगों के मन में ठंडी-ठंडी पानी की बूंदों का ख्याल आता है। पर क्या आपने कही सुना है कि बारिश में आसमान से पानी की बूंद नहीं बल्कि मछली गिरी हो! डीसा के खेंटवा गांव में एक अद्भुत नजारा देखने को मिला है। पिछले रविवार देर शाम डीसा समेत पूरे उत्तर गुजरात में ठंडी हवा चलने लगी। और फिर बारिश हुई। लेकिन बारिश में मात्र पानी की बूंद ही नहीं मछली भी आसमान से गिरने लगी। बारिश के साथ आसमान से मछलियां गिरते ही लोगों में कौतूहल पैदा हो गया और मछलियों को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।
इस संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार, डीसा तालुका के खेंटवा गांव के किसान बाबूभाई देसाई के खेत में बारिश के दौरान छोटी-छोटी मछलियाँ जमीन पर मरी हुई अवस्था में पाई गई। इस घटना से आसपास के इलाके में आश्चर्य का माहौल हो गया। वैज्ञानिकों का मानना है कि इस तरह की घटनाएं बवंडर या तेज तूफान के कारण होती हैं। जब बवंडर समुद्र या किसी बड़ी झील को पार करता है तो जमीन पर इसकी रफ्तार और ज्यादा बढ़ जाती है। इस दौरान चलने वाली हवाएं अपने साथ मछलियां, मेंढक, कछुए, केकड़े यहां तक कि कई बार घड़ियालों को भी साथ ले जाती हैं।यहां आसपास कोई नदी या झील ना होने के बाद भी मछलियों को देखकर लोग अभिभूत हो गए। 
गौरतलब है कि दक्षिण पश्चिम मानसून गुजरात की ओर बढ़ रहा है। गुजरात में 15 से 20 जून तक अच्छी बारिश की संभावना है। इससे पहले ही पारडी, द्वारका के कल्याणपुर, भोपालका, राणा, लिंबडी, खंभालिया के सालाया, हरिपार, कुबेर विशोत्री, भादथर, भटेल, द्वारका के मीठापुर, देवपारा, पडली सहित जूनागढ़, छोटाउदपुर, पंचमहल, मेहसाणा-अहमदाबाद हाईवे, राजकोट, यात्राधाम भुज सहित इलाकों में बारिश हुई है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार, बनासकांठा, साबरकांठा और मेहसाणा जिलों के छिटपुट इलाकों में मंगलवार को हल्की बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कुछ क्षेत्रों में 2.5 मिमी से 2.5 इंच तक बारिश होने की संभावना है। साथ ही हवा 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है।
Tags: Disa