ऑटोमोबाइल : ये हो सकती हैं देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार

ऑटोमोबाइल : ये हो सकती हैं देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार

टाटा मोटर्स की टिआगो ईवी बाजार में धूम मचाने को है तैयार

टाटा मोटर्स ने हाल ही में घोषणा की है कि भारतीय बाजार के लिए कंपनी का अगला इलेक्ट्रिक लॉन्च टिआगो ईवी होगा। अब घरेलू वाहन निर्माता ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि की है कि सभी नए टाटा टियागो ईवी 28 सितंबर, 2022 को भारत में अपनी वैश्विक शुरुआत करेंगे। आशा है कि लॉन्च के बाद यह देश में बिकने वाली सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार हो सकती है। दरअसल टाटा टिआगो कंपनी की एंट्री लेवल ICE हैचबैक है और यह इसका इलेक्ट्रिक वर्जन हो सकता है.

कंपनी ने कार के स्पेसिफिकेशंस का खुलासा नहीं किया है


टाटा टिआगो ईवी भारत की पहली इलेक्ट्रिक हैचबैक होगी और कंपनी के पोर्टफोलियो में टिआगो ईवी से नीचे होगी। हालांकि, टाटा मोटर्स ने अभी तक टियागो ईवी के बारे में विशिष्टताओं और अन्य विवरणों का खुलासा नहीं किया है। लेकिन माना जाता है कि टियागो ईवी कंपनी की इलेक्ट्रिक सेडान टियागो ईवी के साथ अंडरपिनिंग और मैकेनिकल साझा करती है। टिआगो ईवी को पिछले साल भारत में PV सेगमेंट के लिए लॉन्च किया गया था।

ये हैं इलेक्ट्रिक कार के स्पेसिफिकेशंस


विनिर्देशों के अनुसार, टियागो ईवी में टाटा की उन्नत ज़िपट्रॉन तकनीक है, जो एक स्थायी चुंबक तुल्यकालिक इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग करती है। यह पावरट्रेन 74 bhp, 170 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि यह 5.7 सेकेंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। इसमें 26 kWh का लिथियम-आयन बैटरी पैक भी मिलता है, जो प्रति चार्ज 302 किमी की ARAI प्रमाणित रेंज देता है।

टाटा टियागो ईवी में भी यह पावरट्रेन मिलने की उम्मीद है


अगले नए टाटा टियागो ईवी को भी यह पावरट्रेन मिलने की उम्मीद है। इसके साथ ही मोटर, मोटर पावर और टॉर्क, बैटरी पैक और रेंज भी Tigor ईवी की तरह ही हो सकती है। विशेष रूप से, टिआगो ईवी को Global NCAP क्रैश टेस्ट में 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग मिली है और टिआगो ईवी के भी बहुत सुरक्षित होने की संभावना है।
Tags: