शेयर बाजार के कारोबारी ध्यान दें; 25 फरवरी से T+1 सैटलमेंट लागू होने जा रहा है, जानें वो क्या है

शेयर बाजार के कारोबारी ध्यान दें; 25 फरवरी से T+1 सैटलमेंट लागू होने जा रहा है, जानें वो क्या है

मात्र एक दिन के अंदर ही आपके डिमेट अकाउंट में दिखाई देने लगेंगे आपके शेयर

भारतीय शेरबाज़ारों में आने वाले कल यानि कि 25 फरवरी 2022 से टी प्लस वन (T+1) सैटलमेंट लागू होने जा रहा है। फिलहाल कुछ ही शेयरों के साथ शुरू किया जाएगा, जिसके बाद हर शुक्रवार को इसमें 500 शेयर और मिलाये जाएगे। अब तक भारतीय शेयर बाज़ारों में टी + 2 सिस्टम अमल में थी, जो कि अप्रैल 2003 में दर्ज हुई थी। हालांकि इसके लिए कई विदेशी निवेशकोण द्वारा नाराजगी व्यक्त कि गई थी। जिसके चलते अब यह नई सिस्टम लागू की जा रही है। इसके तहत आप जो भी शेयर खरीदेंगे वह 24 घंटे में आपके डिमेट अकाउंट में जमा हो जाएगा। 
सेबी द्वारा पिछले साल सितंबर में ही इस सिस्टम को लागू करने की योजना की गई थी। जिसके तहत पहले सभी निवेशकों को स्वैछिक विकल्प के तौर पर टी + 1 में आने का विकल्प दिया गया था। हालांकि अब फरवरी के आखिरी शुक्रवार को मार्केट कैपिटलाइजेशन के तौर पर सबसे निचले 100 शेयरों में नया सेटलमेंट सायकल लागू किया जाएगा। इसके बाद अन्य महीनों के आखिरी शुक्रवार को 500 शेयरों में यह सिस्टम लागू की जाएगी। 
नई सिस्टम से पे-इन और पे-आउट डिफ़ोल्ट्स का खतरा कम हो जाएगा। कम मार्जिन की जरूरत के आधार पर निवेशकों को फंड और सिक्योरिटीज के साथ अधिक लिक्विडिटी भी मिल जाएगी। हालांकि शुरुआती दिनों में ट्रेडिंग वॉल्यूम में कमी दिखाई देने की आशंका है। हालांकि उसके बाद वह फिर से बढ़ जाएँगे।
Tags: Business