एशिया कप : आज भारत का मुकाबला चिरप्रतिद्वंदी पाकिस्तान से, टी20 वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला लेने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

एशिया कप : आज भारत का मुकाबला चिरप्रतिद्वंदी पाकिस्तान से, टी20 वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला लेने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

आज शाम दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आमने-सामने होंगी दोनों टीमें, जानिए क्या हैं दोनों टीमें के बारे में ग्राउंड रिपोर्ट

कल श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच हुए मुकाबले के साथ ही एशिया कप के इस संस्करण का आगाज हो चुका है। एशिया कप में आज शाम 7.30 बजे दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान की टीम आमने-सामने होंगी। पिछली बार जब दोनों देशों में मुकाबला हुआ था तो जो हुआ था वो भारतीय टीम भूली नहीं होगी! इन दोनों टीमों की पिछली भिड़ंत पिछले साल हुए टी20 वर्ल्ड कप में 24 अक्टूबर को ग्रुप स्टेज में हुआ था जिसमें भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्त मिली थी। वो मुकाबला भी इसी मैदान पर हुआ था।
आपको बता दें कि किसी वर्ल्ड कप में भारत को पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करने के बाद अब पूरे 307 दिन बाद दोनों टीमें एक बार फिर उसी मैदान पर आमने-सामने होंगी तो भारत पिछला हिसाब चुकता करने के इरादे से उतरेगी। वहीं, पाकिस्तान की टीम अपनी पिछली एतिहासिक जीत से मनोबल बढ़ाकर मैदान में उतरेगी।

टॉस की भूमिका महत्वपूर्ण

आज के मैच में टॉस की भूमिका अहम रहने वाली है। दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में अधिकतर बाद में गेंदबाजी करने वाली टीम को औंस के चलते काफी मुश्किलें होती हैं। ऐसे में यहां चेज़ करना आसान होता है। इसलिए टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी चुनती है।

भारत की टीम संतुलित, पाकिस्तान के ओपनर्स से संभलना होगा भरोसे

भारत के पास बल्लेबाजी में नंबर-1 से लेकर नंबर-7 तक एक से बढ़कर एक बल्लेबाज हैं। यह सभी बल्लेबाज अकेले दम पर मैच जीताने में सक्षम है। वहीं, पाकिस्तान की बल्लेबाजी बहुत हद तक बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान पर टिकी हुई है। गेंदबाजी में भी भारत के पास फॉस्ट और स्पिन बॉलर्स का अच्छा संतुलन है। उधर, पाक टीम की गेंदबाजी शाहीन अफरीदी की गैरमौजूदगी से थोड़ी कमजोर नजर आ रही है।

क्या है एशिया कप का हाल, हावी रहा है भारत

एशिया कप की बात करें तो भारत का पलड़ा भारी रहा है। एशिया कप में भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच अब तक 14 बार आमने-सामने आ चुके हैं। इनमें 8 मुकाबलों में भारत को जीत मिली है। वहीं 5 मैच पाकिस्तान ने जीते हैं। एक मुकाबला बेनतीजा रहा है। एशिया कप में पिछली तीन भिड़ंत में भारत ने ही बाजी मारी है। भारत ने फरवरी 2016 में टी20 फॉर्मेट में हुए एशिया कप में पाकिस्तान को 5 विकेट से शिकस्त दी थी। इसके बाद सितंबर 2018 में हुए दोनों मुकाबलों में भी भारत को जीत मिली थी। पाकिस्तान ने आखिरी बार मार्च 2014 में भारत के खिलाफ एशिया कप में जीत दर्ज की थी।

टी20 फॉर्मेट में भी भारत इक्कीस

टी20 इतिहास की बात करें तो टी20 फॉर्मेट में भारतीय टीम पड़ोसी टीम पाकिस्तान से बहुत आगे है। भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 9 टी20 इंटरनेशनल मैच हुए हैं। इनमें 7 मैचों में भारत को जीत मिली है, जबकि पाकिस्तान के हिस्से केवल 2 जीत आई हैं। ऐसे में कहा जा सकता है।