एप्पल वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस : तो कुछ इस तरह की होगी भविष्य की कार, एप्पल कार प्ले में हैं इतने सारे फीचर्स

एप्पल वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस : तो कुछ इस तरह की होगी भविष्य की कार, एप्पल कार प्ले में हैं इतने सारे फीचर्स

सोमवार से चल रहे एप्पल वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में ऐपल में सॉफ्टवेयर से लेकर हार्डवेयर तक कंपनी ने कई प्रोडक्ट्स लॉन्च किए हैं। इन सब में ऐपल कार प्ले आकर्षण का केंद्र रही और इसको लेकर कंपनी ने बड़ा ऐलान किया है। कंपनी के अनुसार अपकमिंग अपडेट में ऐपल कार प्ले महज एक इंफोटेनमेंट सिस्टम बनकर नहीं रख जाएगा। अब इस पर यूजर्स को कार से जुड़ी कई दूसरी जरूरी जानकारी भी मिलेंगी। आसान शब्दों में कहें तो ऐपल कार प्ले धीरे-धीरे कार्स का सॉफ्टवेयर बनने की तैयारी में है। नया ऐपल कार प्ले किसी भी कार के ड्राइविंग सिस्टम में अब ज्यादा अंदर तक अपनी पहुंच बना लेगा।
जानकारी के अनुसार नए डैशबोर्ड सॉफ्टवेयर के द्वारा यूजर्स को कार की ड्राइविंग से जुड़ी कार की स्पीड, फ्यूल लेवल और माइलेज जैसी जानकारियां मिलेंगी। इस सॉफ्टवेयर के अगले साल के अंत तक आने की योजना है। कंपनी ने इस पर ऑटो कंपनियों के साथ मिलकर काम करना शुरू कर दिया है। फोर्ड, निसान, मर्सिडीज-बेंज और होंडा मोटर समेत कई दूसरे ऑटोमेकर इस पर काम कर रहे हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो ऐपल अपनी खुद की एक इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रहा है।जहां पिछले वर्जन में आपको सिर्फ नेविगेशन और म्यूजिक कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते थे। नए सॉफ्टवेयर में यूजर्स बिना कार प्ले ऐप को एक्जीट किए हुए सीट टेम्परेचर एडजस्ट और कैबिन टेम्परेचर एडजस्ट कर सकेंगे। वहीं ऐपल की माने तो अगले साल के अंत तक इससे जुड़ी और ज्यादा जानकारियां आएंगी। 
गौरतलब है कि इस योजना को पूरा करने में कंपनी को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ये एक तरह से फ्यूचर कार की झलक दिखाती है। हालांकि ऐपल की इस कार के मार्केट एम् आने की कोई निश्चित तिथि अभी तक तो सामने नहीं आई है।
Tags: Apple