महंगाई की एक और मार, पेट्रोल और डीजल के बाद अब दवाओं की कीमत भी बढ़ेंगी

दुनिया भर में बढ़ रही महंगाई के चलते भारत में भी पेट्रोल-डीजल तथा अन्य कई जरूरी चीजों की कीमतों में इजाफा हो रहा है। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती इन कीमतों के बीच में अब जल्द ही दवाएं भी महंगी हो रही है। देश की ड्रग्स प्राइसिंग अथॉरिटी ने शिड्यूल दवाओं की कीमतों में 10.7 प्रतिशत की वृद्धि करने की छूट दी है। इसके चलते अब अप्रैल से पैन किलर, एंटी बायोटिक्स, एंटी वायरल सहित अन्य कई जरूरी दवाओं की कीमत में भी इजाफा देखा जा सकता है। 
The Economic Times के एक हवाले से यह जानकारी सामने आई है। जिसके अंतर्गत NLIM की सूची में आने वाली 800 से अधिक दवाओं की कीमत में इजाफा हो जाएगा। बता दें की इन जरूरी दवाओं की सूची में 875 से अधिक दवाओं के नाम शामिल है। जिसमें डायाबिटिस, कैंसर की दवा, हैपेटाइटिस, हाई ब्लड प्रेशर, गुर्दे की बीमारी जैसी बीमारियों में इस्तेमाल होने वाली दवाएं शामिल है। इस सूची में पेरासीटामोल, एझीथ्रोमाइसिन जैसी एंटीबायोटिक दवाओं के अलावा एंटी एनेमीया, विटामिन्स, मिनरल्स तथा कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए इस्तेमाल होने वाली दवाएं भी शामिल है।
उल्लेखनीय है कि पिछले दो सालों के अंदर दवाओं के उत्पादन में जरूरी एपीआई में 15 से 130 प्रतिशत तक का इजाफा देखने मिला है। जहां देश में पेट्रोल और डीजल कि कीमतें आसमान छु रही है। वहीं दूसरी और अब दवाओं कि कीमतें भी बढने के चलते आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि पिछले पाँच दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 3 रुपये से भी अधिक का इजाफा किया गया है।