पेट्रोल के बढ़ते भाव से है परेशान, इस तरह बचा सकते हो प्रति लीटर 20 रुपए

पेट्रोल के बढ़ते भाव से है परेशान, इस तरह बचा सकते हो प्रति लीटर 20 रुपए

ब्रीक्स नेटवर्क यूनिवर्सिटी की ऑनलाइन मीटिंग में गडकरी ने बताया पेट्रोल के अन्य विकल्पों के बारे में

पेट्रोल डीजल के बढ़ती कीमतों से आम आदमी काफी परेशान है। लगातार बढ़ी कीमतों से परेशान होकर कई दिनों से लोगों ने सरकार के खिलाफ धरना देना भी शुरू कर दिया है। ऐसे में केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक बयान में पेट्रोल की जगह इथेनोल के इस्तेमाल करने की सलाह दी है। कार में इथेनोल के इस्तेमाल पर बात करते हुये नितिन गडकरी ने कहा की यदि कार तथा अन्य वाहनों में पेट्रोल की जगह इथेनोल का इस्तेमाल किया जाये तो प्रति लीटर 20 रुपए तक की बचत की जा सकती है। 
ब्रीक्स नेटवर्क यूनिवर्सिटी के एक वर्च्युयल कॉन्फ्रेंस में केन्द्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया की ब्राज़ील, केनेडा और अमेरिका में ऑटोमोबाइल कंपनियाँ फ्लेक्सिबल-फ्यूयल इंजिन का उत्पादन करती है। जिससे की चालक को पेट्रोल या बायो-इथेनोल का ऑप्शन मिलता है। इस बारे में बात करते हुये गडकरी ने बताया की पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए ही भारत द्वारा भी इथेनोल का उत्पादन बढ़ाया जा रहा है। भारत सरकार द्वारा कुछ ही समय पहले पेट्रोल में 20% इथेनोल मिश्रित करने की समयमर्यादा को घटाकर 2030 से 2025 कर दिया गया है। बता दे की फिलहाल मिलने वाले पेट्रोल में 8.5% इथेनोल मिश्र होता है। 
गडकरी ने बताया की एक लीटर पेट्रोल की कीमत जहां 100 रुपए के आसपास है, वहीं एक लीटर इथेनोल की कीमत 60 से 62 रुपए है। एक लीटर इथेनोल तकरीबन 800 मिली लीटर पेट्रोल जितनी एवरेज देता है। ऐसे में एक लीटर पेट्रोल के मुकाबले इसमें प्रति लीटर तकरीबन 20 रुपए बचाए जा सकेगे। बता दे की पिछले कई समय से भारत में पेट्रोल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। देश के कई इलाकों में तो पेट्रोल की कीमत तीन आंकड़ो को छूने से कुछ ही दूर है। ऐसे में यह खबर काफी बड़ी साबित हो सकती है। बता दे की बढ़ती कीमत और लगातार बढ़ रही मांग के कारण सरकार पर भी आयात करने का बोज बढ़ रहा है।