सूरत के कठोर दुषित पानी से मृतकों को 1-1 लाख की सहायता की घोषणा

सूरत के कठोर दुषित पानी से मृतकों को 1-1 लाख की सहायता की घोषणा

कठोर गांव में विवेकनगर क्षेत्र का निरिक्षण करके महापौर ने दुषित पानी से मृतकों के परिजनों के लिए एक एक लाख की सहायता तथा मरीजों के अस्पताल का खर्च देने की घोषणा की।

निजि अस्पताल में भर्ती मरीजों का खर्चा उठायेगी महानगरपालिका
सूरत महानगरपालिका में शामिल कठोर क्षेत्र में प्रदुषित पानी पीने से  6 लोगों की मौत होने की जानकारी मिलने के बाद बुधवार सूबह महापौर, मनपा आयुक्त और पालिका के अधिकारियो ने स्थल पर पहुंचकर निरिक्षण किया। मृतकों के परिजनों को एक-एक लाख की सहायता तथा निजि अस्पताल मे चिकित्सा ले रहे मरीजों का खर्च महानगरपालिका देगी। इसी के साथ अधिकारियों को तत्काल युध्दस्तर पर पाईपलाईन मरम्मात के आदेश देने के साथ पानी के टेन्कर और मेडिकल टीम को तैनात किया गया। कांग्रेस अग्रणी ने पालिका आयुक्त को ज्ञापन दिया। 
सूरत जिला पंचायत के पूर्व सदस्य एवं किसान नेता दर्शन नायक ने मंगलवार को मनपा आयुक्त को ज्ञापन देकर जानकारी देते हुए कहा कि कठोर गांव  में पिछले कुछ दिनों से विवेकनगर कोलोनी में पीने के पानी की लाईन तुटने से उसमें गटर का प्रदुषित पानी मिल गया है। प्रदुषित पानी पीने से इस क्षेत्र के लोग बिमार होने के साथ मर रहे है।  प्रदुषित पानी पीने से कठोर रेफरल अस्पताल में 19 बच्चे, 19 महिला, 10 पुरूष और लोखात निजि अस्पताल में 11 बच्चे, 15 महिला और 3 पुरूष सहित 77 मरीज अस्पताल में भर्ती है। पीने का पानी प्रदुषित होने से यह प्रदुषित पानी पीकर कठोर गांव के हरेशभाई शंकरभाई राठोड, मोहन छोटुभाई राठोड, तनय अनिलभाई राठोड, गेमलभाई वसावा, शांताबेन इश्वरभाई सोलंकी तथा विजयभाई इश्वरभाई सोलंकी सहित 6 लोगों की मौत हुई है। इस विवेकनगर कोलोनी क्षेत्र में गरीब, श्रमिक आदिवासी लोग निवास करते है। इस क्षेत्र में प्रदुषित पानी की स्थानिकों ने शिकायत करके गटर की साफसफाई करने की मांग की थी। 
बुधवार सूबह महापौर हेमालीबेन बोघावाला, मनपा आयुक्त बंछा निधि पानी, उप महापौर दिनेश जोधाणी, स्थायी अध्यक्ष परेश पटेल, शासक पक्ष नेता अमितसिंह राजपूत सहित हाईड्रोलिक और ड्रेनेज विभाग के अधिकारियों ने कठोर के विवेकनगर का दौरा किया। पाईपलाईन के लिकेज स्थल का निरिक्षण करने के बाद हाईड्रोलिक और ड्रेनेज विभाग के अधिकारियों को तत्काल रिपेरिंग के आदेश दिए। इस बस्ती के लोग जिस बोर का पानी पीते थे उसे तत्काल बंद करके उनके लिए पानी के 4 टेन्करों की व्यवस्था की गई है। घरों में नहाने तथा बर्तन धोने के लिए रखा बोर का पानी का भी निकाल किया गया। स्वास्थ विभाग की 12 टीमों को इस क्षेत्र के 800 मकानो का सर्वे करने की सूचना देकर जरूरी दवाईयों का वितरण का आदेश दिया है। इसके बाद वहा से 300 मीटर दुर कठोर हेल्थ सेन्टर में भर्ती मरीजों से मुलाकात की गयी। 
महापौर निधि से 6  मृतकों के परिजनो को एक एक लाख की सहायता तथा निजि लोखात अस्पताल में भर्ती मरीजों का खर्च पालिका द्वारा उठाए जाने कि घोषणा महापौर द्वारा की गयी। अस्पताल में भर्ती सभी की हालत स्थीर है और सभी खतरे से बाहर है एक दो दिनों में छुट्टी दी जायेगी। 

Tags: