अमिताभ बच्चन ने किया अपने निजी अधिकारों की रक्षा के लिए कोर्ट में आवेदन

(File Photo: IANS)

अगर कोई व्यक्ति या संस्था अमिताभ बच्चन के नाम, आवाज या उनसे जुड़ी किसी भी चीज का बिना उनकी इजाजत के इस्तेमाल करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी

हिंदी सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन ने अपने निजी अधिकारों की रक्षा के लिए कोर्ट में केस किया है। कोर्ट में सुनवाई चल रही है। बिग बी की ओर से मशहूर वकील हरीश साल्वे केस लड़ रहे हैं। अमिताभ बच्चन के दिल्ली उच्च न्यायालय में दायर व्यक्तिगत अधिकार संरक्षण मामले ने उन्हें सुर्खियों में ला दिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक बिग बी ने इस मामले में अपनी छवि, आवाज, नाम या अपने किसी फीचर की सुरक्षा के लिए दिल्ली हाई कोर्ट में अर्जी दाखिल की है।

इस कारण किया आवेदन


आपको बता दें कि इस केस के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति या संस्था अमिताभ बच्चन के नाम, आवाज या उनसे जुड़ी किसी भी चीज का बिना उनकी इजाजत के इस्तेमाल करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। दरअसल बीते दिनों अमिताभ बच्चन के मशहूर शो कौन बनेगा करोड़पति के बारे में फर्जी लॉटरी मैसेज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप पर वायरल हुए थे जिसमें अमिताभ बच्चन के नाम का भी गलत इस्तेमाल किया गया था।

अमिताभ ने पहले भी चिंता जताई थी


इससे पहले अमिताभ बच्चन कई जगहों पर बिना अनुमति के अपनी आवाज के इस्तेमाल पर चिंता जता चुके हैं। जिसके लिए अब अमिताभ बच्चन ने यह बड़ा कदम उठाया है। दरअसल अमिताभ बच्चन हिंदी सिनेमा की वो शख्सियत हैं, जो किसी ब्रांड से कम नहीं हैं। ऐसे में बिग बी की इजाजत के बिना उनसे जुड़ी कोई भी चीज जैसे नाम, इमेज, आवाज या अन्य एट्रिब्यूट का इस्तेमाल करना गैरकानूनी माना जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें