चिकित्सा क्षेत्र में अमेरिकी डॉक्टरों को मिली बड़ी सफलता, आदमी में लगाया इस जानवर का दिल

चिकित्सा क्षेत्र में अमेरिकी डॉक्टरों को मिली बड़ी सफलता, आदमी में लगाया इस जानवर का दिल

अमेरिकी डॉक्टर्स ने मैरीलैंड निवासी व्यक्ति पर किया सफल प्रयोग

एक तरफ विश्व पर फिर से कोरोना संकट का संकट गहरा होते जा रहा है तो वहीं इस कठिन समय में मेडिकल विज्ञान के नाम एक बड़ी कामयाबी दर्ज हो गई है। अपने एक प्रयोग में डॉक्टरों ने इंसान के सीने में सूअर के हृदय को प्रत्यारोपित करने में सफल रहे है। दरअसल अमेरिक में सर्जनों ने एक 57 साल के व्यक्ति में आनुवंशिक रूप से संशोधित सुअर से एक दिल को सफलतापूर्वक प्रत्यारोपित किया है। इस प्रयोग के बाद मेडिकल के क्षेत्र में अंग दान की बहुत सी समस्या का हल आसानी से निकाला जा सकता है।
आपको बता दें कि यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल स्कूल ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा कि “ऐतिहासिक” प्रक्रिया शुक्रवार को हुई। यह पशु से मानव प्रत्यारोपण के लिए एक प्रमुख मील का पत्थर का साबित हो सकता है। हालांकि पहले इस प्रयोग को सही नहीं माना जा रहा था पर मरीज डेविड बेनेट के शरीर के अंतर्निहित स्वास्थ्य बहुत खराब हो जाने के बाद मरीज की जान बचाने के लिए ये बड़ा फैसला लिया गया जब उनके गया। फिलहाल इस सफल प्रयोग के बाद वह अब सुरक्षित और खतरे से बाहर है। साथ ही डॉक्टर्स नए अंग की कार्यप्रणाली की पड़ताल और निगरानी सावधानीपूर्वक की जा रही है।
जानकरी के अनुसार मैरीलैंड निवासी मरीज ने सर्जरी के लिए सहमती देते हुए कहा, “मैं जीना चाहता हूं। यह भले ही अंधेरे में शॉट खेलने जैसा है, लेकिन मैं इस पसंद के साथ जाना चाहूँगा।” अब अपने सफल ऑपरेशन के बाद पिछले कई महीनों से हार्ट-लंग बाइपास मशीन पर बिस्तर पर पड़े बेनेट ने कहा, “मैं ठीक होने के बाद बिस्तर से बाहर निकलने के लिए उत्सुक हूं।” वहीं इस प्रत्यारोपण को अंजाम देने वाले बार्टले ग्रिफिथ इस प्रत्यारोपण से भविष्य को लेकर बहुत आशावादी है।
गौरतलब है कि आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, मात्र अमेरिका में ही करीब लाख लोग अंग प्रत्यारोपण की प्रतीक्षा कर रहे हैं और प्रत्येक वर्ष ऐसा ना होने से 6 हजार से अधिक मरीजों की मृत्यु हो जाती है।