अमेरिका: अगर हुआ ऐसा तो मुसीबत में पड़ सकते है वहां रहने वाले भारतीय

अमेरिका: अगर हुआ ऐसा तो मुसीबत में पड़ सकते है वहां रहने वाले भारतीय

दो महीने में रद्द होंगे एक लाख ग्रीन कार्ड, जानिए क्या है वजह

संयुक्त राज्य अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के हजारों आईटी पेशेवरों को निकट भविष्य में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल अगले दो-तीन महीनों में एक लाख ग्रीन कार्ड रद्द होने की संभावना है। अगर 30 सितंबर से पहले ग्रीन कार्ड के नवीनीकरण के लिए उचित कदम नहीं उठाए गए तो कई लोगों की परेशानी बढ़ सकती है।
आपको बता दें कि अगले दो-तीन महीनों में एक लाख रोजगार आधारित ग्रीन कार्ड रद्द किए जाने की संभावना है। इससे हजारों भारतीय मूल के आईटी पेशेवरों में नाराजगी है। उनके स्थायी निवास का इंतजार एक दशक तक चलेगा। आईटी पेशेवरों को जारी किए गए एक लाख ग्रीन कार्ड रद्द कर दिए जाएंगे यदि 30 सितंबर से पहले उनका नवीनीकरण नहीं किया जाता है। यदि ऐसा होता है, तो कई भारतीय मूल के पेशेवरों को स्थायी निवास के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।
जानकारी के अनुसार इस वर्ष दो लाख 61 हजार 500 रोजगार आधारित वीजा स्वीकृत किए गए हैं। आमतौर पर यह कोटा एक लाख 40 हजार का होता है। ऐसे में यदि वीजा 30 सितंबर तक जारी नहीं किया जाता है, तो इसे रद्द कर दिया जाएगा। इस विचित्र स्थिति के खिलाफ भारत और चीन के 125 आईटी पेशेवरों ने एक अमेरिकी अदालत में संयुक्त याचिका दायर की है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अकेले अमेरिकी आप्रवासन विभाग ने संकेत दिया था कि दस लाख से अधिक ग्रीन कार्ड रद्द कर दिए जाएंगे।  हालांकि व्हाइट हाउस ने इस मुद्दे पर आगे कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।
हालांकि इम्पैक्ट के कार्यकारी निदेशक नील मखीजा ने कहा कि उन्होंने बिडेन से ग्रीन कार्ड की सीमा और कोटा समाप्त करके और लंबी अवधि के वीजा धारकों के 200,000 बच्चों को कवर करके आव्रजन कानून में संशोधन करने के लिए कहा था।
Tags: America