एलन मस्त-ट्विटर सौदा : न जाने किस करवट बैठेगा ऊंट, सिंक लेकर ट्विटर के ऑफिस पहुंचे मस्क

एलन मस्त-ट्विटर सौदा : न जाने किस करवट बैठेगा ऊंट, सिंक लेकर ट्विटर के ऑफिस पहुंचे मस्क

छः महीने में कई मोड़ ले चुका है ये सौदा, 26 अक्टूबर को सैन फ्रांसिस्को में ट्विटर के मुख्यालय में पहुंचने का किया ट्वीट

सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर के साथ डील पर फैसला आने के एक दिन पहले मस्क अचानक मुख्यालय पहुंच गए। उन्होंने 26 अक्टूबर को ट्वीट किया था कि वह सैन फ्रांसिस्को में ट्विटर के मुख्यालय पहुंचे हैं। इस बीच मस्क के हाथ में एक सिंक भी नजर आ रहा था। ऐसे में कयास लगने शुरू हो गए हैं कि एलन मस्क अब ट्विटर को खरीदने की डील करने जा रहे हैं। दरअसल, मस्क के पास सौदे पर फैसला लेने के लिए 27 अक्टूबर तक का समय है। अगर वह इस सौदे के लिए सहमत नहीं होता है, तो उसे अदालती मुकदमे का सामना करना पड़ेगा। हालांकि ट्विटर ने एलोन मस्क के आने की पुष्टि नहीं की है। मस्क की ओर से जारी एक वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि उनके हाथ में सिंक है और वह ट्विटर के ऑफिस में घुस रहे हैं।

मस्क ने क्या कहा?


एलोन मस्क ने ट्विटर के मुख्यालय पहुंचने के बाद ट्वीट किया, आज इस कार्यालय में बहुत अच्छे लोगों से मुलाकात हुई। वह हाथ में सिंक लिए ट्विटर के मुख्यालय पहुंचे और एक वीडियो पोस्ट करते हुए कहा, 'उसे डूबने दो'। इससे ठीक एक घंटे पहले उन्होंने एक और ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने लिखा, चीफ ट्वीट और यह आभास दिया कि वह कंपनी के शीर्ष कार्यकारी हैं। मस्क के इस ट्रांजैक्शन के बाद लगता है कि उन्होंने डील को पूरा करने का मन पहले ही बना लिया है।

फंड भेज रहा है बैंक


वॉल स्ट्रीट जर्नल में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले में शामिल लोगों का हवाला देते हुए बैंकों ने भी डील को पूरा करने के लिए एलोन मस्क को 13 अरब डॉलर का फंड भेजना शुरू कर दिया है। यह भी कहा गया है कि यह डील इस हफ्ते के अंत तक पूरी हो सकती है। सौदे के लिए सभी लेनदेन को पूरा करने की समय सीमा 28 अक्टूबर है और सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद इसे बढ़ाया जा सकता है। इससे पहले कोर्ट की कार्यवाही के दौरान मस्क को बताया गया था कि उन्हें पुराने ऑफर पर डील बंद करने का विकल्प दिया जा रहा है, जो कि 44 अरब डॉलर है। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क समेत अन्य खरीदारों को बताया गया है कि यह डील 28 अक्टूबर तक पूरी हो जाएगी।

सभी दस्तावेज तैयार


न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक मस्क के वकील ने ट्विटर के मस्क के साथ डील में शामिल सिकोइया कैपिटल, बिनेंस, कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी और अन्य इक्विटी निवेशकों को भी सभी जरूरी दस्तावेज मुहैया कराए हैं। पिछले छह महीनों में इस सौदे ने कई मोड़ लिए हैं। ट्विटर ने पहले प्रस्ताव को खारिज कर दिया, फिर इसे स्वीकार कर लिया, फिर मस्क ने स्पैम खाते का हवाला देते हुए सौदा रद्द कर दिया, और फिर ट्विटर अदालत में गया।