अजब-गजब : दुनिया की एक ऐसी जगह, जहाँ नहीं है कोई कानून

अमेरिका के कैलिफोर्निया में मौजूद स्लैब सिटी में नहीं है कोई नियम-कानून

आपने कई फिल्मों में देखा होगा कि ऐसी जगह होती है जहां देश का कानून लागू नहीं होता। ऐसी जगह की बात करने पर आप कहेंगे कि ऐसी जगह सिर्फ और सिर्फ फिल्म में हो सकती है। आज के समय बदले तानाशाही ही क्यों न हो पर पर जगह पर कोई न कोई कानून व्यवस्था लागू होता ही है। पर आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे है जहां कोई नियम-कानून है ही नहीं।धरती की लॉरहित शहर में रहने वाले लोग किसी भी तरह के बंधन में नहीं बंधे हैं, वे पूरी तरह आज़ाद हैं।
आपको बता दें कि इस जगह का नाम स्लैब सिटी है और चैनल 5 के लिए डॉक्यूमेंट्री बना रहे बेन फोगले टीवी चैनल के होस्ट बेन फोगले ने अपने कार्यक्रम में इस जगह के बारे में बताया। अमेरिका के कैलिफोर्निया में मौजूद इस जगह पर कोई नियम-कानून काम नहीं करता और न ही सरकार नाम की कोई चीज़ है। साथ ही रेगिस्तानी इलाके में बने इस शहर में न तो पानी की कोई व्यवस्था है और न ही गैस और बिजली की। यहां बंदूकें और ड्रग्स आम बात हैं क्योंकि इन्हें कोई रोकने वाला नहीं है। यहां पर ज्यादातर लोग मौजूद हैं, या तो कानून के भगोड़े हैं या फिर वे किसी मानसिक समस्या से पीड़ित हैं।
 जानकारी के अनुसार दूसरे विश्व युद्ध के वक्त अमेरिकी सैनिकों द्वारा ट्रेनिंग के लिए बनाई गई इस जगह को साल 1956 में तोड़ दिया गया था, जिससे ये मलबे में तब्दील हो गई जगह थी, जिसे धीरे-धीरे घुमक्कड़ों और पूर्व सैनिकों ने रहने की जगह बना ली। बेन फोगले के मुताबिक इस जगह को लोगों को दुनिया से कुछ लेना-देना ही नहीं है। उनके पास न तो कोई घड़ी है, जिससे वे समय देख सकें, न ही कोई कैलेंडर, जिससे उन्हें दिन-साल या महीना पता चल सके। वे टीवी भी नहीं रखते, जिसेस उन्हें दुनिया की खबर लग सके। उनका जैसा मन होता है, वैसे घूमते-टहलते रहते हैं। कई लोग तो अजीबोगरीब कपड़े पहने रहते हैं। कई लोग ऐसे हैं, जो यहां अपराध करके भाग आए हैं, तो कुछ लोग वो करने यहां आते हैं, जो आम दुनिया में वे नहीं कर सकते। कुल मिलाकर उनकी दुनिया आज़ाद है, लेकिन कानून न होना यहां की सबसे बड़ी कमी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें