राजकोट हवाई अड्डे से देश में कहीं भी उड़ रहे हवाई जहाजों पर नजर रखी जा सकेगी!

राजकोट हवाई अड्डे से देश में कहीं भी उड़ रहे हवाई जहाजों पर नजर रखी जा सकेगी!

पिछले कुछ समय से आकाश में एयर ट्राफिक काफी बढ़ गया है। ऐसे में आकाश में एयर ट्राफिक को कंट्रोल करने के लिए राजकोट एयरपोर्ट में स्कायफलो सॉफ्टवेर बनाया गया है। जिसकी मदद से राजकोर्ट एयरपोर्ट पर से देश के हर कोने में उड़ रही फ्लाइट का पता लगाया जा सकेगा। सॉफ्टवेर की मदद से राजकोट से किसी भी शहर के साथ कनेक्टेड फ्लाइट जब भी हवा में होगी तब वह अवरोध बनने वाली फ्लाइट को दिशा निर्देश दे सकेगा। 
एयर ट्राफिक कंटरोला के हेड परवेज़ ने स्कायफलो की विशेषता बताते हुये कहा की सॉफ्टवेर के एक्टिव हो जाने के बाद आकाश में से 2 से 3 हजार फिट की ऊंचाई से उड़ान भरने वाली फ्लाइट को राजकोट एयरपोर्ट पर से बैठे बैठे आसानी से देखा जा सकेगा। इसके बारे में हर एक डिटेल राजकोट लेंड होने वाली या टेकऑफ होने वाली फ्लाइट के पायलट को दी जा सकेगी। सॉफ्टवेर की मदद से छोटी-छोटी डिटेल्स देखी जा सकेगी और कई बार एक साथ एक ही दिशा में आमने-सामने आ जाने से ईंधन का काफी बिगाड़ होता है। हालांकि इस सॉफ्टवेर की मदद से अब यह बचाया जा सकेगा।
एयरपोर्ट औथोरीटी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, अब तक राजकोट एयरपोर्ट द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार सभी फ्लाइट की आकाशी स्थिति की मूवमेंट की धारणा के आधार पर कौन सी फ्लैट कब पहुंचेगी और उसे लेंड होने में कितना समय लगेगा, इन सभी चीजों का अंदाज एटीसी की धारणा, पायलट की सतर्कता से नक्की होता था। हालांकि यह अच्छी बात रही की अब तक कभी भी राजकोट एयरपोर्ट एरिया में कोई भी दुर्घटना नहीं हुई है।