एयरस्पेस बंद होने के कारण काबुल जाने वाली एयर इंडिया की उड़ान रद्द

एयरस्पेस बंद होने के कारण काबुल जाने वाली एयर इंडिया की उड़ान रद्द

रविवार शाम को काबुल से 129 यात्रियों को लेकर भारत पहुँच चुका है एयर इंडिया का एक विमान

नई दिल्ली, 16 अगस्त (आईएएनएस)| राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया ने सोमवार को दिल्ली-काबुल-दिल्ली मार्ग पर अपना उड़ान संचालन रद्द कर दिया क्योंकि अफगानिस्तान की राजधानी के ऊपर का हवाई क्षेत्र बंद कर दिया गया है। तदनुसार, काबुल हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले आने वाले और पारगमन करने वाले नागरिक विमानों को फिर से रूट करने की सलाह देते हुए एक नोटम (वायुसैनिकों को नोटिस) जारी किया गया था।
उड़ान मूल रूप से सुबह 8.30 बजे प्रस्थान करने वाली थी, हालांकि एयर इंडिया जो स्थिति की निगरानी कर रही थी, उसने दोपहर 12.30 बजे उड़ान संचालित करने का निर्णय लिया। नोटम के अनुसार, हवाई क्षेत्र को सेना के लिए जारी कर दिया गया है और हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने वाले नागरिक विमानों को काबुल एटीसी से सहायता नहीं मिलेगी। इसके अलावा, निकासी के प्रयासों में बाधा, नवीनतम विकास अफगानिस्तान के हवाई क्षेत्र का उपयोग करके दक्षिण एशिया से और उसके लिए अंतर्राष्ट्रीय संचालन को प्रभावित करेगा। यह उम्मीद की गई थी कि इस महत्वपूर्ण उड़ान सेवा का इस्तेमाल युद्धग्रस्त अफगानिस्तान की राजधानी से भारतीयों को निकालने के लिए किया जाएगा।
रविवार शाम काबुल से 129 यात्रियों को लेकर एयर इंडिया का एक विमान दिल्ली में उतरा। एआई 244 ने काबुल हवाईअड्डे से शाम 6.06 बजे उड़ान भरी थी। रविवार को जब तालिबान अफगानिस्तान की राजधानी पहुंचे और सत्ता संभालने की कगार पर थे, तब यह उड़ान संचालित की गई। अफगानिस्तान की स्थिति पर निराशा व्यक्त करते हुए विमान से उतरी एक महिला ने रविवार को दिल्ली में संवाददाताओं से कहा, दुनिया ने अफगानिस्तान को छोड़ दिया है। उसने कहा, हमारे दोस्त मारे जा रहे हैं। यात्रियों में काबुल में भारतीय दूतावास में तैनात राजनयिक और सुरक्षा अधिकारी भी शामिल हैं।
अफगानिस्तान में रविवार को स्थिति और खराब हो गई, क्योंकि काबुल पर तालिबान ने कब्जा कर लिया था। इसके अलावा, राष्ट्रपति अशरफ गनी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हमदुल्ला मुहिब और राष्ट्रपति फजल महमूद फाजली के प्रशासनिक कार्यालय के प्रमुख के साथ ताजिकिस्तान के लिए अफगानिस्तान से रवाना हुए। अफगान मीडिया ने बताया कि कुछ सांसद भी इस्लामाबाद भाग गए हैं, जिनमें अफगान संसद के अध्यक्ष मीर रहमान रहमानी, यूनुस कानूनी, मुहम्मद मुहकक, करीम खलीली, अहमद वली मसूद और अहमद जि़या मसूद शामिल हैं।
जब से अमेरिकी सैनिक ने युद्ध से तबाह देश से बाहर निकाला है, तालिबान पिछले कुछ हफ्तों में प्रांतों को अपने नियंत्रण में ले रहा है, जिससे विश्व स्तर पर चिंता बढ़ रही है। जैसा कि अफगानिस्तान में सुरक्षा बलों और तालिबान के बीच तीव्र लड़ाई के साथ स्थिति बद से बदतर होती जा रही है, राजनयिकों सहित कई भारतीय नागरिकों को देश से निकाल लिया गया है।
(Disclaimer: यह खबर सीधे समाचार एजेंसी की सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है। इसे लोकतेज टीम ने संपादित नहीं किया है।)