अहमदाबाद : इंडियास्किल्स 2021 का वेस्टर्न चैप्टर गुजरात के गांधीनगर में 225 से अधिक प्रतिभागियों के साथ प्रारंभ

राज्य मंत्री बृजेश कुमार मेरजा ने गांधीनगर में इंडियास्किल्स 2021 का उद्घाटन किया

विजेता इंडियास्किल्स नेशनल्स में प्रवेश करेंगे, जो शंघाई, चीन में अक्टूबर 2022 में होने वाली वर्ल्ड स्किल्स इंटरनेशनल प्रतियोगिता का प्रवेश द्वार है

चार दिवसीय प्रतियोगिता में 5 राज्यों के प्रतिभागी शामिल होंगे जो 38 कौशल में प्रतिस्पर्धा करेंगे
 इंडियास्किल्स2021 क्षेत्रीय प्रतियोगिता का वेस्टर्न चैप्टर शुक्रवार को गुजरात के गांधीनगर में शुरू हुआ, जो पांच राज्यों- गुजरात, गोवा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान के 225 से अधिक प्रतिभागियों को एक साथ लाएगा। चार दिवसीय प्रतियोगिता में ऑटोबॉडी रिपेयर, बेकरी, फ्लोरिस्ट्री, ब्रिक लेइंग, फैशन टेक्नोलॉजी, मोबाइल रोबोटिक्स जैसे कई कौशल शामिल होंगे। इंडियास्किल्स कॉम्पिटिशन देश का सबसे बड़ा कौशल मंच है जिसमें युवा अपने कौशल का प्रदर्शन करते हैं।
 इस प्रतियोगिता का उद्घाटन बृजेश कुमार मेरजा, माननीय राज्य मंत्री, श्रम एवं रोजगार, पंचायत (स्वतंत्र प्रभार), ग्रामीण आवास एवं ग्रामीण विकास, गुजरात सरकार,  ने श्रीमती अंजू शर्मा (आईएएस), प्रमुख सचिव, श्रम और रोजगार विभाग, गुजरात सरकार,  आलोक कुमार पांडे (आईएएस), निदेशक, रोजगार और प्रशिक्षण और मिशन निदेशक, गुजरात कौशल विकास मिशन (जीएसडीएम), की गरिमामयी उपस्थिति में किया । इस कार्यक्रम में  जयकांत सिंह, सीनियर हेड, वर्ल्ड स्किल्स इंडिया, जिग्नेश पटेल, अध्यक्ष, आयोजक समिति और समूह निदेशक, खोडियार समूह,  जगदीश प्रसाद मीणा, क्षेत्रीय निदेशक, क्षेत्रीय कौशल विकास और उद्यमिता निदेशालय (आरडीएसडीई), गुजरात और  प्रवीणभाई पटेल, ट्रस्टी, उमिया फाउंडेशन और प्रबंध निदेशक, प्रवीण स्पिनटेक्स प्राइवेट लिमिटेड, सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी शामिल हुए। कुल 225 से अधिक प्रतियोगियों में से, महाराष्ट्र राज्य के प्रतिभागियों (85) की संख्या सबसे अधिक है। इसके बाद राजस्थान (43), गुजरात (40), मध्य प्रदेश (37) और गोवा (21) के उम्मीदवार हैं। 
गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, गांधीनगर में उद्घाटन समारोह के बाद, 30-31 अक्टूबर को कौशल प्रतियोगिताएं शहर भर के 18 सहयोगी संस्थानों में आयोजित की जाएंगी। प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा 1 नवंबर को समापन समारोह में की जाएगी।
इंडियास्किल्स प्रतियोगिता को भारत में कौशल के उच्चतम मानकों को प्रदर्शित करने और देश में युवाओं के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए प्रेरित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सभी क्षेत्रीय प्रतियोगिताओं (ईस्ट-पटना, नॉर्थ-चंडीगढ़ और साउथ-विशाखापत्तनम) के विजेता दिसंबर 2021 में बेंगलुरु, कर्नाटक में होने वाली इंडियास्किल्स राष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रवेश करेंगे। 2022 में शंघाई, चीन में विश्व कौशल प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए राष्ट्रीय विजेताओं को एक वर्ष के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा।
 बृजेश कुमार मेरजा, राज्य मंत्री, श्रम एवं रोजगार, पंचायत (स्वतंत्र प्रभार), ग्रामीण आवास एवं ग्रामीण विकास, गुजरात सरकार, ने कहा, "इंडियास्किल्स क्षेत्रीय प्रतियोगिता - पश्चिम में प्रतिभागियों के समर्पण और उत्साह को देखकर मुझे अत्यन्त प्रसन्नता हो रही है। वे देश के युवाओं और महत्वाकांक्षी छात्रों के लिए एक सच्ची प्रेरणा हैं। प्रतियोगी राष्ट्रीय प्रतियोगिता से एक कदम दूर हैं और मैं उन्हें देश के कौशल स्तर को ऊपर उठाते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रोत्साहित करना चाहता हूं। भविष्य आपका है क्योंकि आपका कौशल आपको व्यक्तिगत और पेशेवर रूप से आगे बढ़ने में मदद करता है। ”
वर्ल्ड स्किल्स इंडिया के सीनियर हेड जयकांत सिंह ने कहा, “इंडियास्किल्स प्रतियोगिता भारतीय युवाओं के लिए नए कौशल सीखने के साथ-साथ उनकी योग्यताओं, क्षमता और प्रतिभा को प्रदर्शित करने का एक मंच है। यहां उपस्थित सभी प्रतिभागी एक अविश्वसनीय कौशल विकास यात्रा पर हैं। इंडियास्किल्स प्रतियोगिता जीतने से आजीवन अवसर मिलेंगे और अतीत के हमारे विजेता इस बात के प्रमाण हैं। मैं आप सभी को शुभकामनाएं देता हूं और मुझे उम्मीद है कि आप में से प्रत्येक अपने राज्य और देश को गौरवान्वित करने के लिए अच्छा प्रदर्शन करेंगे। ”
250,000 से अधिक पंजीकरणों के साथ, इंडियास्किल्स 2021 की शुरुआत अगस्त-सितंबर में जिला और राज्य-स्तरीय प्रतियोगिताओं के साथ हुई। इस वर्ष, इंडियास्किल्स रीजनल कॉम्पिटिशन चार क्षेत्रों के 30 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 1,500 प्रतिभागियों को एक साथ लाएगा। इंडियास्किल्स 2021 का ईस्टर्न चैप्टर पिछले सप्ताह पटना, बिहार में संपन्न हुआ, जिसमें 240 से अधिक लोगों ने प्रतियोगिता में भाग लिया। प्रतियोगिता में 8 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 98 उम्मीदवारों को विजेता घोषित किया गया। पश्चिम में क्षेत्रीय प्रतियोगिता के बाद चंडीगढ़ (उत्तर), और विशाखापत्तनम (दक्षिण) में प्रतियोगिताएं होंगी, जिसके बाद इंडियास्किल्स राष्ट्रीय प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इंडियास्किल्स राष्ट्रीय प्रतियोगिता के विजेता अक्टूबर 2022 में वर्ल्डस्किल्स शंघाई में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रशिक्षण से गुजरेंगे।
इन प्रतियोगिताओं के दौरान, उम्मीदवारों को बूट कैंप और प्रोजेक्ट-आधारित प्रशिक्षण, उद्योग और कॉर्पोरेट प्रशिक्षण, उद्योगों के लिए एक्सपोज़र विज़िट, माइंड कोचिंग और व्यक्तित्व विकास जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से बहु-स्तरीय उद्योग प्रशिक्षण मिलता है। एनएसडीसी, अपने सेक्टर स्किल काउंसिल (एसएससी) और सहयोगी संस्थानों के माध्यम से, प्रतियोगिताओं के लिए और भविष्य के प्रयासों के लिए भी उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करता है।
एनएसडीसी विश्व कौशल प्रतियोगिताओं में भारत की भागीदारी का नेतृत्व कर रहा है। वर्ल्डस्किल्स, कौशल उत्कृष्टता के लिए स्वर्ण मानक है, जो एक द्विवार्षिक कार्यक्रम है जिसमें 80 से अधिक देशों की भागीदारी दर्ज है। दुनिया भर के कुशल और प्रतिभाशाली युवा कई ट्रेडों में अंतरराष्ट्रीय मंच पर प्रतिस्पर्धा करते हैं। 2019 में रूस के कज़ान में आयोजित वर्ल्डस्किल्स के पिछले संस्करण में, भारत वैश्विक आयोजन में भाग लेने वाले 63 देशों में से 13 वें स्थान पर था। 1,350 से अधिक उम्मीदवारों ने 56 कौशल में भाग लिया, और टीम इंडिया ने 15 उत्कृष्टता पदक के साथ चार पदक (एक स्वर्ण, एक रजत, दो कांस्य पदक) जीतकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें