अहमदाबाद : दुबई से दो करोड़ के सोने की तस्करी करने वाला एअरपोर्ट पर धराया

अहमदाबाद : दुबई से दो करोड़ के सोने की तस्करी करने वाला एअरपोर्ट पर धराया

खुफिया राजस्व निदेशालय (डीआरआई) और खुफिया इकाई (एआईयू) के साझा अभियान में पकडाया आरोपी

सोने की तस्करी का केंद्र बन चुका अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आये दिन तस्करों को पकड़ा जाता है। एक बार फिर अब एक तस्कर को तीन किलोग्राम सोने के साथ पकड़ा गया है। पकड़े गए यात्री से पूछताछ की जा रही है। सोने की तस्करी के पीछे एक अहम वजह यह भी है कि सरकार ने सोने पर आयात शुल्क 10।75 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया है।
जानकारी के अनुसार खुफिया राजस्व निदेशालय (डीआरआई) और खुफिया इकाई (एआईयू) अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक संयुक्त अभियान चला रही है। इस दौरन सूत्रों से एक खबर मिली कि दुबई से एमिरेट्स की फ्लाइट में एक पैसेंजर कैरियर सोने के साथ लैंड करने जा रहा है जिसे एयरपोर्ट पर सेट किया गया था। दुबई जाने वाली फ्लाइट जैसे ही अहमदाबाद एयरपोर्ट पर सुबह आठ बजे उतरी, वह कन्वेयर बेल्ट से सामान लेकर सीमा शुल्क विभाग की ओर बढ़ रहा था। वहां यात्री को रोककर पूछताछ की गई। उनका व्यवहार संदिग्ध लग रहा था। था और पूछताछ में वो घुमाफिरा कर जवाब दे रहा था। ज्यादा जोर देने पर यात्री ने बैग खोला और बैग में छिपे सोने के बिस्कुट की जानकारी दी। इतनी बड़ी संख्या में सोने के बिस्कुट देखकर अधिकारी भी हैरान रह गए। इस बात की गहन पूछताछ की जा रही है कि सोना किसने दिया और दुबई और पूरे चैनल से किसे पहुंचाया गया।
उसे इस सोने में हेराफेरी करने में आपसी मिलीभगत की गुंजाईश बताई जा रही है। तस्कर ने पहली बार अहमदाबाद हवाई अड्डे का उपयोग किया। जब्त किए गए सोने के मूल्यांकन को सरकार द्वारा अनुमोदित मूल्यांकक कहा जाता था। जिसकी कीमत भारतीय बाजार में करीब दो करोड़ होने जा रहा है। अहमदाबाद एयरपोर्ट पर इतनी बड़ी मात्रा में सोने की तस्करी का मामला कई बार दर्ज किया गया है। सूत्रों के मुताबिक कुछ समय पहले एक यात्री के 500 ग्राम सोना लेकर जाने के मामले को लेकर बंदरगाह सीमा शुल्क विभाग विवादों में रहा था। इससे पहले भी एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी के ज्यादातर मामले सामने आ चुके हैं।
Tags: