अहमदाबाद : सरगवा की फली में है सीवेज पानी को शुद्ध करने की शक्ति, गुजरात में हुआ बड़ा शोध

अहमदाबाद : सरगवा की फली में है सीवेज पानी को शुद्ध करने की शक्ति, गुजरात में हुआ बड़ा शोध

विभिन्न प्रयोगोंं के बाद यह पता चला कि सरगवा फली में अशुद्ध जल को शुद्ध करने की शक्ति होती है

 सरगवा की फली पोषक तत्वों का खजाना मानी जाती है। डॉक्टर सलाह देते हैं कि सरगवा फलीनियमित रूप से खाना चाहिए। वहीं सरगवा की फली का एक और गुण सामने आया है। भक्तकवि नरसिंह मेहता विश्वविद्यालय के जीव विज्ञान विभाग ने शोध में पाया कि सरगवा की फली में अशुद्ध पानी को शुद्ध करने की शक्ति होती है। विश्वविद्यालय द्वारा किया गया यह शोध अनूठा है।

सरगवा फली पानी में बैक्टीरिया और वायरस को मारता है


जूनागढ़ भक्त कवि नरसिंह मेहता विश्वविद्यालय के जीव विज्ञान विभाग के प्रमुख डॉ. सुहास व्यास, डॉ. दुष्यंत दुधागरा और वैशाली वरसाणी द्वारा एक शोध किया गया था। यह शोध अपशिष्ट जल के उपचार के लिए किया गया था। जिसमें तरह-तरह के प्रयोग किए गए। विभिन्न प्रयोगों के बाद यह पता चला कि सरगवा फली में अशुद्ध जल को शुद्ध करने की शक्ति होती है। सरगवा फली की मदद से अपशिष्ट जल की मैलापन कम किया गया था। साथ ही पानी में मौजूद बैक्टीरिया और वायरस भी मर गए।

30 मिनट के भीतर गंदा पानी शुद्ध हो गया


शोध दल ने विशेष तरीके से शोध किया। सरगवा की फली से बीज अलग करने के बाद उसके भ्रूण को सुखाकर उसका चूर्ण बना लिया जाता है। उसके बाद इसमें एक अम्लीय घोल प्राप्त करके फिर से सुखाकर इस चूर्ण को अशुद्ध पानी में मिला दिया जाता है। इसके बाद लैब में टेस्टिंग की गई। एक लीटर अशुद्ध पानी में केवल 1 ग्राम पाउडर मिलाया गया। इसके बाद यह साबित हो गया कि महज 30 मिनट में पानी से अशुद्धियां गायब हो गईं।

आरओ प्लांट में उपयोगी हो सकता है सरगवा


इस शोध की खास बात यह है कि यह शोध जंगली सरगवा पर किया गया था। जिसके बाद यह परिणाम प्राप्त हुआ। अनुसंधान ने साबित कर दिया है कि जंगली सरगवा के फली में सीवेज पानी को भी शुद्ध करने की शक्ति होती है। पानी को इस तरह से शुद्ध करके कृषि में या किसी अन्य स्थान पर उपयोग किया जा सकता है। साथ में आरओ प्लांट की कैंडल में सरगवा के फली का उपयोग करके भी पानी को शुद्ध किया जा सकता है।
Tags: 0