अहमदाबाद : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के प्रत्येक गरीब व्यक्ति को दिया स्वास्थ्य का अधिकार : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

अहमदाबाद : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के प्रत्येक गरीब व्यक्ति को दिया स्वास्थ्य का अधिकार : केंद्रीय गृह  मंत्री अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गांधीनगर जिले के कलोल में दो आधुनिक अस्पतालों का किया शिलान्यास

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री तथा गांधीनगर के सांसद अमित शाह ने मंगलवार को गांधीनगर जिले के कलोल में श्रमिक बीमा राज्य योजना के अंतर्गत 150 बिस्तरों वाले आधुनिक अस्पताल तथा उमिया माता कड़वा पाटीदार एजुकेशन ट्रस्ट के 750 बिस्तरों वाले आदर्श मल्टीस्पेशियलिटी अस्पताल का शिलान्यास किया। श्री अमित शाह ने इस अवसर पर कहा कि अगले दो वर्षों में कलोल और आसपास के क्षेत्र के नागरिकों के लिए स्थानीय स्तर पर ही स्वास्थ्य की आधुनिक सेवाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने व्यवस्थापकों से आदर्श मल्टीस्पेशियलिटी अस्पताल के साथ-साथ मेडिकल कॉलेज का भी आयोजन करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि भविष्य में कलोल को मेडिकल कॉलेज मिलेगा तो पूरे उत्तर गुजरात के विद्यार्थियों को मेडिकल साइंस के अध्ययन के साथ-साथ मरीजों की सेवा का लाभ भी मिलेगा।

कामगार भाइयों को स्थानीय स्तर पर अच्छी मेडिकल सेवा का लाभ मिलेगा


केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि श्रमिक बीमा राज्य योजना के अंतर्गत निर्मित होने वाले 150 बिस्तरों के संपूर्ण आधुनिक अस्पताल से कलोल, कड़ी और छत्राल एवं आसपास के क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिक और कामगार भाइयों को स्थानीय स्तर पर अच्छी मेडिकल सेवा का लाभ मिलेगा। इतना ही नहीं, कलोल शहर और तहसील के सभी नागरिकों को भी इस अस्पताल की सेवाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने यह संकल्प व्यक्त किया कि आगामी 24 जनवरी से पहले इस अस्पताल का उद्घाटन भी हो जाएगा। 

इस आधुनिक अस्पताल से इस क्षेत्र की बहुत बड़ी सेवा होगी


ट्रस्ट ने कलोल में आकार लेने वाले 750 बिस्तरों के आदर्श मल्टीस्पेशियलिटी अस्पताल में 35 फीसदी गरीब मरीजों को निःशुल्क उपचार सुविधा देने का संकल्प किया है। इस अस्पताल में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पंजीकृत सभी नागरिकों को भी उपचार सुविधा उपलब्ध होगी। श्री शाह ने कहा कि इस आधुनिक अस्पताल से इस क्षेत्र की बहुत बड़ी सेवा होगी। हॉलिस्टिक एप्रोच के साथ निर्मित होने वाले आदर्श मल्टीस्पेशियलिटी अस्पताल के लिए अमित शाह ने मेहसाणा लोकसभा क्षेत्र के पूर्व सांसद और वरिष्ठ नेता एके पटेल और उमिया माता कड़वा पाटीदार एजुकेशन ट्रस्ट के अध्यक्ष अतुलभाई पटेल को बधाई दी और इस क्षेत्र के सांसद के तौर पर सभी नागरिकों की ओर से आभार भी व्यक्त किया।

इस अस्पताल से क्षेत्र में काम करने वाले 1,30,000 कामगारों को लाभ मिलेगा


केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अंतर्गत श्रमिक बीमा राज्य योजना को देश भर में पुनर्जीवित कर उम्दा कार्य किया है। केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव के नेतृत्व में इस क्षेत्र में काफी अच्छा काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में हाल ही में साणंद में 150 बिस्तरों के अस्पताल का भूमिपूजन किया गया है। इस अस्पताल से क्षेत्र में काम करने वाले 1,30,000 कामगारों को लाभ मिलेगा। अब तक इस क्षेत्र में केवल एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) था, जहां मात्र 10 बिस्तरों की सेवाएं उपलब्ध थीं। 
इस अवसर पर केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह के साथ सीएम भुपेन्द्र पटेल सहित अनेक मंत्रीगण उपस्थित रहे

आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के 60 करोड़ गरीबों को शामिल किया गया


उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के प्रत्येक गरीब को स्वास्थ्य का अधिकार दिया है। आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के 60 करोड़ गरीबों को शामिल किया गया है। इन सभी लोगों को पांच लाख रुपए तक उपचार निःशुल्क दिया जा रहा है। इससे पहले कई गरीब बुजुर्ग महंगा उपचार कराने में असमर्थ थे। आज गरीब बेटा भी सम्मानपूर्वक अपने बूढ़े मां-बाप की सेवा और उपचार करा सकता है। इतना ही नहीं, गरीब मां-बाप भी अपने बेटे का अच्छे से अच्छा इलाज मुफ्त में करवा सकते हैं।

गरीबों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इस पहल से भारत में आमूल परिवर्तन आया है


केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि भारत में आयुष्मान हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के अंतर्गत 64,000 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है। गरीबों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इस पहल से भारत में आमूल परिवर्तन आया है। देश के 600 से अधिक जिलों में इंटेंसिव केयर की सुविधा सहित लगभग 35,000 नए बिस्तरों की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। 730 जिलों में इंटीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लेबोरेटरी शुरू करने की योजना है। इतना ही नहीं, भारत सरकार ने रिसर्च सेंटर्स शुरू करने के लिए 1600 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया है।

गुजरात में लिंगानुपात में भी सुधार हुआ है


केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि गुजरात में भी स्वास्थ्य सेवाओं में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। गुजरात में राज्य सरकार के प्रयासों से संस्थागत प्रसव, शिशु मृत्युदर और माता मृत्युदर में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। वर्तमान में 100 में से 96 प्रसव अस्पताल में हो रहे हैं। गुजरात में लिंगानुपात में भी सुधार हुआ है। पहले प्रति 1000 लड़कों पर लड़कियों की संख्या 866 थी। आज प्रति एक हजार लड़कों पर लड़कियों की संख्या 955 तक पहुंच गई है। 
टीबी और कैंसर जैसे गंभीर रोगों के लिए शुरुआती चरण में ही उपचार सुलभ कराने के लिए गुजरात में विशेष अभियान शुरू किया गया है। गांधीनगर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 80 फीसदी नागरिकों की प्राथमिक जांच की गई है। उन्होंने कहा कि इस अभियान के दौरान 137 ऐसे मरीजों की पहचान की गई, जिन्हें स्वयं नहीं पता था कि उन्हें कैंसर है। ऐसे सभी मरीजों का समय पर उपचार शुरू हो पाने से उनके लंबे जीवन की संभावना बहुत बढ़ गई है।

सेवा कार्यों में सरकार के साथ समाज का भी जुड़ाव लोक कल्याण की सही दिशा हैः मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल


मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल ने कहा कि लोक कल्याण शासन की यह सच्ची दिशा है कि सरकार के साथ समाज भी जुड़े। उन्होंने कहा कि कलोल क्षेत्र के इस नए अस्पताल के भूमिपूजन से औद्योगिक बसावट और आसपास के कामगारों-श्रमयोगियों तथा उनके परिवारजनों के साथ ही कलोल एवं निकटवर्ती गांवों के जरूरतमंद मरीजों की सेवा का यज्ञ भी शुरू होने वाला है।
उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी छोटी-बड़ी समस्या के आते ही, न चाहते हुए भी दवाई, अस्पताल और लेबोरेटरी टेस्ट पर खर्च करना पड़ता है। कोई भी बीमारी किसी भी साधारण परिवार के लिए आर्थिक संकट पैदा कर देती है। उन्होंने विश्वास जताया कि आज जिस अस्पताल का भूमिपूजन हुआ है, वहां आने वाले दिनों में ‘सर्वे संतु निरामया’ की भावना साकार होगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्रम एवं श्रमिकों का सम्मान करते हुए ‘श्रम एव जयते’ का मंत्र दिया है। उन्होंने कहा कि यह सरकार केवल स्वास्थ्य उपचार ही नहीं बल्कि इस योजना से कामगारों और उनके परिवारजनों को अनेक प्रकार की समाज सुरक्षा प्रदान करती है। इस सरकार के मन में सच्चे अर्थ में गरीब, वंचित, पीड़ित, शोषित, श्रमिक और कामगार सभी के कल्याण की भावना निहित है, यह बात आज ईएसआईसी अस्पताल के शिलान्यास से सिद्ध होती है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश के प्रत्येक नागरिक के स्वास्थ्य की फिक्र करते हैं


उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश के प्रत्येक नागरिक के स्वास्थ्य की फिक्र करते हैं। देश के किसी नागरिक को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत न हो, इसके लिए स्वास्थ्योन्मुखी अनेक योजनाएं लागू की हैं, प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना इसका उत्तम उदाहरण है। ईएसआईसी पीएमजेएवाई योजना के साथ जुड़कर काम कर रहा है। इसकी शुरुआत देश के दो जिलों से हुई थी और अभी 157 जिलों में कार्यरत है। श्रमयोगियों के स्वास्थ्य की चिंता करने वाली यह सरकार गांधीनगर संसदीय क्षेत्र में 4.50 एकड़ में 150 करोड़ रुपए की लागत से 150 बिस्तर वाले ईएसआईसी अस्पताल का निर्माण करने जा रही है। इस आधुनिक अस्पताल का लाभ कलोल, कड़ी और आसपास रहने वाले नागरिकों सहित 1 लाख श्रमयोगियों को मिलेगा।
इस अवसर पर आदर्श अस्पताल के प्रबंध निदेशक और पूर्व विधायक डॉ. अतुलभाई पटेल ने महानुभावों का शाब्दिक स्वागत करते हुए कलोल में बनने वाले 760 बिस्तरों के अस्पताल की सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया, केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेशभाई पटेल और पंचायत मंत्री ब्रिजेश मेरजा सहित कलोल के नगरजन उपस्थित रहे।
Tags: 0