अहमदाबाद : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खेल-कूद सहित सभी क्षेत्रों में गुजरात को आगे लाने का भगीरथ कार्य किया : सीएम भुपेन्द्र पटेल

अहमदाबाद :  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खेल-कूद सहित सभी क्षेत्रों में गुजरात को आगे लाने का भगीरथ कार्य किया : सीएम भुपेन्द्र पटेल

मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल ने नेशनल गेम्स ओपनिंग सेरेमनी की पूर्व संध्या पर संस्कार धाम में स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया

मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल ने बुधवार को ‘प्रथम स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव 2022’ को संबोधित करते हुए कहा कि खेल में भाग लेना सर्वाधिक महत्वपूर्ण होता है; हारना और जीतना इसके बाद की बात है। उन्होंने खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने के लिए हिम्मत न हारने का विजय मंत्र दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खेल महाकुंभ की नींव डाल कर गुजरात में खेल-कूद क्षेत्र में उम्दा कार्य किया है। आज गुजरात के खिलाड़ी विश्व स्तर पर ख्याति प्राप्त कर गुजरात का गौरव बढ़ा रहे हैं।

 सरकार के पॉलिटिकल विल एवं टीमवर्क के कारण सबसे कम समय में नेशनल गेम्स का आयोजन साकार


‘जुड़ेगा इंडिया, जीतेगा इंडिया’ के संकल्प के साथ 36वीं नेशनल गेम्स की गुरुवार को होने वाली ओपनिंग सेरेमनी की पूर्व संध्या पर बुधवार को अहमदाबाद में गोधावी स्थित संस्कार धाम में आयोजित इस स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात सरकार के पॉलिटिकल विल एवं टीमवर्क के कारण सबसे कम समय में नेशनल गेम्स का आयोजन साकार हुआ है। उन्होंने दृढ़ संकल्प एवं प्रबल इच्छाशक्ति से सफल आयोजन करने के लिए खेल-कूद विभाग को विशेष रूप से अभिनंदन प्रेषित किया। उन्होंने कहा कि आज़ादी के अमृतकाल में प्रधानमंत्री के संकल्प के अनुरूप भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए खेल-कूद क्षेत्र में विकास अनिवार्य है।

गुजरात समग्र देश के खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने को तैयार व तत्पर है


इस अवसर पर खेल-कूद राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने अपने संबोधन के आरंभ में सभी खिलाड़ियों का गुजरात की धरती पर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि गुजरात में नेशनल गेम्स का आयोजन सभी प्रकार से विशेष है। खिलाड़ी 6 महानगरों में दिन में खेल-कूद प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे और रात को गरबा खेलेंगे। उन्होंने कहा कि भुपेंद्र पटेल की अगुवाई में इस तरह का आयोजन किया गया है कि सभी खिलाड़ियों के लिए जीवन के ये 10 दिन अविस्मरणीय बन जाएँ। गुजरात समग्र देश के खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने को तैयार व तत्पर है। 
मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल ने स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव को संबोधित किया
श्री संघवी ने कहा कि आज से 100 दिन पहले इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल को नेशनल गेम्स 2022 की मेज़बानी देने के लिए पत्र लिखा था। पूर्व में अन्य राज्यों को ऐसे आयोजन करने में वर्षों लगते थे, परंतु गुजरात केवल 90 दिनों में ही नेशनल गेम्स की मेज़बानी के लिए सज्ज है।

अनेक स्थानों पर विद्यार्थी अपने दादा-दादी के साथ भी खेलते देखे गए


उन्होंने कहा कि नेशनल गेम्स से पहले ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के अनुरूप खेलों का आयोजन किया गया, जिनमें 50 लाख से अधिक विद्यार्थी अपने अभिभावकों के साथ शामिल हुए। इस दौरान अनेक स्थानों पर विद्यार्थी अपने दादा-दादी के साथ भी खेलते देखे गए। आज नेशनल गेम्स का आयोजन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 20 वर्ष पूर्व की दीर्घदृष्टि का सुखद परिणाम है। स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव में देश के ख्यातिप्राप्त खिलाड़ी पी. वी. सिंधु, नीरज चौपड़ा, वी. वी. एस. लक्ष्मण, अंजू बॉबी जॉर्ज सहित भारत के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों एवं खेल विशेषज्ञों का ‘राष्ट्र निर्माण में खेल-कूद की भूमिका’ तथा ‘नई शिक्षा नीति और स्पोर्ट्स – बॉडी फ़िट, तो माइंड हिट’;दोनों विषयों पर चर्चा सत्र आयोजित हुआ। चर्चा सत्र में इनके अलावा मोनल चोकसी, गगन नारंग, भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के महानिदेशक संदीप प्रधान, केन्द्रीय शिक्षा विभाग के अतिरिक्त सचिव संतोष कुमार यादव तथा स्पोर्ट्स उद्यमियों ने भी रुचिप्रद चर्चा की। कार्यक्रम के आरंभ में स्पोर्ट्स् कमेंटेटर चारु शर्मा ने उपस्थित विद्यार्थियों व खिलाड़ियों के साथ विशिष्ट शैली में स्पोर्ट्स संबंधी प्रश्नोत्तरी कर वातावरण को हल्का-फुल्का बनाया।
Tags: 0