अहमदाबाद : विश्व प्रसिद्ध कच्छ की पाबीबेन रबारी ने देशवासियों से की खास अपील, जानें क्या कहा

अहमदाबाद : विश्व प्रसिद्ध कच्छ की पाबीबेन रबारी ने देशवासियों से की खास अपील, जानें क्या कहा

पाबीबेग से अपनी पहचान स्थापित करने के बाद आज वह कई महिला कारीगरों को रोजगार देने का काम कर रही हैं

कई संघर्षों के बाद, कच्छ के अंजार तालुका के भद्रोई गांव के विश्व प्रसिद्ध शिल्पकार पाबीबेन रबारी, जिन्होंने रबारी कढ़ाई की कई वस्तुओं का निर्माण करने वाली कंपनी की स्थापना की, देश में एक जाना-माना नाम है। पाबीबेग से अपनी पहचान स्थापित करने के बाद आज वह कई महिला कारीगरों को रोजगार देने का काम कर रही हैं।
शिक्षा की कमी के बीच उन्होंने अपनी कला और कौशल के बल पर देश और दुनिया में भारतीय कला और शिल्प की भूमिका निभाई है। देश भर में "हर  घर तिरंगा" अभियान 13 से 15 अगस्त तक चलने वाले इस अभियान में पाबीबेन और उनके साथ काम करने वाली कारीगर बहनों के भी शामिल होने की उम्मीद है। उन्होंने देश और कच्छ के प्रत्येक नागरिक से भारत के सम्मान में अपने घरों में सम्मानपूर्वक तिरंगा फहराने की अपील की।
कक्षा-4 तक पढ़ाई करने वाली पाबीबेन बचपन से ही अपने पिता की परछाई खो चुकी थी। तभी से उनके संघर्ष की कहानी शुरू हुई। लोगों के घरों में काम करने से लेकर विभिन्न छोटे और बड़े कामों तक, पाबीबेन ने आखिरकार "हरि-जरी" पारंपरिक रबारी कला के माध्यम से अपना खुद का व्यवसाय शुरू किया। जिससे उन्हें खूब काम मिला और देश-विदेश में पहचान मिली। वे आज तक देश-विदेश में कई सेमिनारों और प्रदर्शनी मेलों में भाग लेकर भारतीय कला को पहचान दिला चुकी हैं। वह वर्तमान में अपनी वेबसाइट चलाती है, व्यक्तिगत और घरेलू उपयोग के लिए विभिन्न प्रकार के कलात्मक उत्पाद बेचती है। वे कई महिलाओं को रोजगार प्रदान कर ग्रामीण महिलाओं के लिए प्रेरणा स्रोत बन गई हैं।
फिलहाल उनकी कंपनी 300 से ज्यादा तरह के बैग डिजाइन करती है। जिसकी 40 से ज्यादा देशों में डिमांड है। केंद्रीय, राज्य और सामाजिक संगठनों से 25 से अधिक पुरस्कारों से सम्मानित पाबीबेन कहते हैं, मैं सभी कच्छ निवासियों और भारतीयों से अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा अभियान में शामिल होने की अपील करता हूं। तिरंगा हमारा गौरव है, हम सभी को इसे अपने घर, दुकान, संस्थान, स्कूल, कॉलेज, औद्योगिक घराने आदि में सम्मान के साथ फहराना चाहिए। हम कारीगर बहनें 13 से 15 अगस्त तक इस अभियान में शामिल होकर अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अपील करता हूं।
Tags: 0