अहमदाबाद : अब खारीकट नहर होगी बीते दिनों की बात, एएमसी नहर को बंद कर ऊपर सड़क बनाएगी

अहमदाबाद : अब खारीकट नहर होगी बीते दिनों की बात, एएमसी नहर को बंद कर ऊपर सड़क बनाएगी

निगम के इतिहास में यह पहली बार होगा कि एक साथ 1,200 करोड़ रुपये का टेंडर जारी किया गया है

अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) की सीमा के भीतर नरोदा कब्रिस्तान से विनजोल तक खारीकट नहर का जीर्णोद्धार किया जाएगा। निगम के इतिहास में यह पहली बार होगा कि एक साथ 1,200 करोड़ रुपये का टेंडर जारी किया गया है। शहर के पूर्वी हिस्से में अनुमानित 12.9 किलोमीटर लंबी खारीकट नहर भी विकसित की जाएगी।
इसके लिए गुजरात सरकार का सिंचाई विभाग और एएमसी संयुक्त रूप से इस ऑपरेशन को अंजाम देंगे। विश्व बैंक की ओर से भी इसके लिए फंड दिये जाएंगे। नहर का विकास कर बॉक्स कर बंद कर दी जाएगी। नहर पर सड़क बनेगी, जो नागरिकों को नई सड़क उपलब्ध कराएगी। कैनाल बॉक्स तेज गति से बने इसके लिए 5 अलग-अलग ठेकेदारों को काम दिया जाएगा। इस काम को अगले 24 महीने में पूरा करने का निर्देश दिया गया है। ऐसे में खारीकट नहर अब बीते दिनों की बात होगी।
एएसएम जल समिति के अध्यक्ष जतिन पटेल ने कहा कि शहर के दक्षिण, पूर्व और उत्तर जोन को जोड़ने वाली खारीकट नहर गुजरता है। खारीकट नहर 110 साल पहले पूर्वी अहमदाबाद की मानसूनी बारिश का उपयोग करके दक्षिण अहमदाबाद के कृषि क्षेत्रों को 22 किमी की लंबाई में सिंचित करने के लिए बनाई गई थी।
अध्यक्ष जतिन पटेल ने आगे कहा कि एएमसी नरोडा श्मशान गृह से विमढेल वहला तक 12,960 मीटर लंबी नहर विकसित करेगी और प्रीकास्ट बॉक्स कैनाल और आरसीसी स्टॉर्म वाटर बॉक्स के साथ-साथ जल निकासी के लिए पाइपलाइन बिछाएगी। परिवहन की सुविधा के लिए नहर पर सड़कें और स्ट्रीट लाइट बनाने की योजना है। खारीकट विकास से नागरिकों की सुविधा बढ़ेगी।
नहर के स्थान पर भूमिगत वर्षा जल लाइन के साथ-साथ ड्रेनेज लाइन, जो शहर के लिए विशेष रूप से आवश्यक है, को जोड़ने का कार्य किया जा सकता है। नहर के चारों ओर की भूमि को समतल करके सड़क नेटवर्क भी स्थापित किया जा सकता है। नहर के आसपास के निचले इलाकों से बारिश का पानी तेजी से निकाला जाएगा। पूर्वी क्षेत्र के कई वार्डों में जल निकासी ओवरफ्लो की समस्या का काफी हद तक समाधान हो जाएगा।
वर्षा जल संचयन के लिए आरसीसी एक स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज बॉक्स होगा। आवश्यकतानुसार नहर के दोनों किनारों पर पानी की पाइप लाइन बिछाई जाएगी, साथ ही ड्रेनेज को भी लाइव किया जाएगा। नहर की पेटी को बंद कर 30 मीटर डामर सड़क बनाई जाएगी। जीआईडीसी मेगा लाइन जैसी लाइनों की शिफ्टिंग पहले होगी पांच पैकेज तैयार कर नहर विकास किया जाएगा, पांच एजेंसियां एक साथ यह काम करेंगी। 
Tags: 0