अहमदाबाद : मौसम विभाग ने भारी से अति भारी बारिश की भविष्यवाणी की है

अहमदाबाद :   मौसम विभाग ने भारी से अति भारी बारिश की भविष्यवाणी की है

अहमदाबाद मौसम विज्ञान विभाग की निदेशक डॉ मनोरमा मोहंती के मुताबिक, ''अगले पांच दिनों में पूरे गुजरात में अच्छी बारिश होगी

मौसम विभाग ने राज्य में बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में अगले पांच दिनों तक बारिश का माहौल रहेगा। इस दौरान कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश की भी संभावना है। गुजरात में 8 जुलाई को भारी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने दक्षिण गुजरात, मध्य गुजरात और सौराष्ट्र के लिए पूर्वानुमान दिए हैं। चूंकि अभी पश्चिम बंगाल में लो प्रेशर बनने से  इसका असर गुजरात पर देखने को मिलेगा। यह कम दबाव मध्य प्रदेश से होते हुए गुजरात की ओर आ रहा है। वहीं मौसम विभाग ने अहमदाबाद में भारी बारिश की संभावना नहीं जताई है। 
 अहमदाबाद मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक डॉ. मनोरमा मोहंती के अनुसार, "अगले पांच दिनों में पूरे गुजरात में अच्छी बारिश होगी। भारी से बहुत भारी बारिश की भी उम्मीद है। 8 जुलाई को भारी बारिश की संभावना है। राज्य के अधिकांश हिस्सों में अच्छी बारिश होगी। दक्षिण गुजरात और मध्य गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। उत्तर गुजरात के एक जिले में भी भारी बारिश हो सकती है। सौराष्ट्र और कच्छ के तटीय इलाकों में भी भारी बारिश हो सकती है।"
मनोरमा मोहंती ने आगे कहा, "वर्तमान में पश्चिम बंगाल में कम दबाव बना है। यह निम्न दबाव मध्य प्रदेश के रास्ते गुजरात में आएगा। हालाकि गुजरात पहुंचने तक यह सिस्टम कमजोर पड़ जाएगा। तब तक गुजरात में अच्छी बारिश हो जाएगी। मछुआरों के लिए आज कोई चेतावनी नहीं है।  5 जुलाई को दक्षिण गुजरात में मछुआरों के लिए चेतावनी रहेगी, 6 जुलाई से गुजरात के तट पर मछुआरों के लिए चेतावनी रहेगी।"
राज्य में 24 घंटे में 155 तालुकों में बारिश
 गुजरात में पिछले 24 घंटों के दौरान 155 तालुकों में बारिश  हुई है। सबसे ज्यादा बारिश नवसारी शहर में 61 मिमी दर्ज की गई।  सोमवार को सुबह छह बजे समाप्त हुए पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के 23 तालुकों में एक इंच से अधिक बारिश हुई। जबकि दो तालुकों में दो इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। मेहसाणा के सतलासन में 60 मिमी, साबरकांठा के वडाली में 45 मिमी, मंगरोल में 41 मिमी, सूरत के मांडवी में 39 मिमी, विजयनगर में 38 मिमी, महिसागर के वीरपुर में 38 मिमी. बारिश हुई है।
Tags: 0