अहमदाबाद : बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर सिस्टम सक्रिय, गुजरात में बढेगा बारिश का जोर

अहमदाबाद : बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर सिस्टम सक्रिय, गुजरात में बढेगा बारिश का जोर

मौसम विभाग के मुताबिक 8 और 9 सितंबर को राज्य में भारी बारिश की संभावना

 राज्य के कुछ इलाकों में पिछले एक हफ्ते से छिटपुट बारिश हो रही है। उधर, सोमवार 5 सितंबर को मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक बारिश का पूर्वानुमान दिया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों तक राज्य में सामान्य बारिश होगी। इस बीच, दक्षिण गुजरात के वलसाड, नवसारी, डांग और तापी में बारिश होगी। इसके अलावा उत्तर गुजरात में कुछ जगहों पर भारी बारिश भी होगी। मौसम विभाग के मुताबिक 8 और 9 सितंबर को राज्य में भारी बारिश की संभावना है। वहीं, वलसाड, नवसारी, डांग और तापी में भारी बारिश का अनुमान है। फिलहाल सौराष्ट्र और कच्छ में भारी बारिश की संभावना नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में लो प्रेशर सिस्टम सक्रिय होने से बारिश की तीव्रता बढ़ेगी। 
अहमदाबाद मौसम विज्ञान विभाग की निदेशक डॉ. मनोरमा मोहंती
अहमदाबाद मौसम विज्ञान विभाग की निदेशक डॉ मनोरमा मोहंती ने कहा कि अगले तीन दिनों तक गुजरात में बहुत कम बारिश होगी। कहीं-कहीं छिटपुट बारिश हो सकती है। इस दौरान खासकर दक्षिण गुजरात में बारिश हो सकती है। कहीं-कहीं अच्छी बारिश हो सकती है। अगले 8-9 सितंबर से बारिश की गतिविधि बढ़ेगी। इस बीच दक्षिण गुजरात में बारिश हो सकती है। इस दौरान सौराष्ट्र के तटीय इलाकों में बारिश हो सकती है। कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है।

बढ़ेगा तापमान


 मनोरमा मोहंती के मुताबिक, 7 सितंबर को बंगाल की खाड़ी में सर्कुलेशन सक्रिय हो जाएगा, जो 8 सितंबर को लो प्रेशर में बदल सकता है। इससे गुजरात में बारिश की संभावना है। अगले दो से तीन दिनों में गुजरात में तापमान में वृद्धि होगी। लगातार बारिश के बाद बादल छंटने से तापमान में मामूली वृद्धि होगी। इस समय अहमदाबाद शहर में तापमान 35 डिग्री के आसपास है, जो 36-37 डिग्री तक बढ़ सकता है। फिलहाल आंधी की कोई चेतावनी नहीं है।

गुजरात में बारिश


 गुजरात में अब तक औसत बारिश का 102 फीसदी हो चुका है। जोन के हिसाब से कच्छ में 157.12 फीसदी, उत्तर गुजरात में 110.70 फीसदी, पूर्व-मध्य गुजरात में 85.58 फीसदी, सौराष्ट्र में 90.10 फीसदी और दक्षिण गुजरात में 110.66 फीसदी बारिश हुई।
Tags: 0