अहमदाबाद : राज्यपाल ने पर्यावरण संरक्षण, गो माता एवं प्राकृतिक खेती के बारे में क्या कहा, जानें

अहमदाबाद :  राज्यपाल  ने पर्यावरण संरक्षण, गो माता एवं प्राकृतिक खेती के बारे में क्या कहा, जानें

रासायनिक खेती का मतलब है प्राणियों को मारना जबकि प्राकृतिक खेती प्राणियों को जीवन देती है

 नर्मदा जिले के प्राकृतिक स्थल पोइचा में राज्यपाल की उपस्थिति में ''प्राकृतिक कृषि, प्रकृति के प्रति समर्पण'' विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने नर्मदा जिले के नांदोद तालुका के पोइचा गांव में नीलकंठधाम-स्वामीनारायण मंदिर परिसर में एक कार्यक्रम को संबोधित किया। इस कार्यक्रम में सांसद मनसुखभाई वसावा, जिला पंचायत अध्यक्ष पर्युषाबेन वसावा, जिला कलेक्टर श्वेता तेवतिया, जिला विकास अधिकारी अंकित पन्नू, पूर्व मंत्री मोतीसिंह वसावा उपस्थित थे। 
गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने नांदोद तालुका के पोइचा गांव में नीलकंठधाम-स्वामीनारायण मंदिर परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि लोग मंदिरों, मस्जिदों, गुरुद्वारों और चर्चों में जाते हैं ताकि पूजा करने पर भगवान प्रसन्न हों। लेकिन अगर आप प्राकृतिक खेती करना शुरू कर देंगे तो भगवान अपने आप खुश हो जाएंगे। रासायनिक खेती का मतलब है प्राणियों  को मारना जबकि प्राकृतिक खेती प्राणियों को जीवन देती है।

 इस दुनिया में अनगिनत प्राणियों  में इंसान सबसे बड़ा पाखंडी


मनुष्य गाय माता की पूजा करते हैं, उनके सिर पर तिलक लगाते हैं लेकिन गाय दूध देना बंद कर देती है तो उसे छोड़ देते हैं। जो लोग गाय माता का दूध नहीं पीते हैं या गाय माता नहीं रखते हैं वे भी स्वार्थ के लिए गाय माता की जय बोलते हैं। इसलिए मैं कहता हूं कि इस दुनिया में अनगिनत प्राणियों  में इंसान सबसे बड़ा  ढोंगी, पाखंडी बनावटी और दिखावा करने वाला प्राणी है। हिंदू समाज पाखंडी नंबर 1 है।  केवल स्वार्थ के लिए गो माता की जय बोलता है।

देश के किसान आत्मनिर्भर बनेंगे तो देश आत्मनिर्भर बनेगा


राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने आगे कहा कि प्राकृतिक खेती का अभियान पिछले तीन वर्षों से चल रहा है। नर्मदा जिले के लगभग 11 हजार किसान प्राकृतिक खेती के मार्गदर्शन का पालन कर रहे हैं और लगभग 3371 एकड़ में प्राकृतिक खेती की जा रही है।  देश के किसान आत्मनिर्भर बनेंगे तो देश आत्मनिर्भर बनेगा। प्राकृतिक कृषि किसानों और खेती को आत्मनिर्भर बनाने का सबसे अच्छा तरीका है। गुजरात ने प्रत्येक गांव के 75 किसानों को प्राकृतिक कृषि से जोड़ने के लिए एक जन अभियान चलाया है, भविष्य में गुजरात प्राकृतिक कृषि के क्षेत्र में पूरे देश का नेतृत्व करेगा।

जैविक खेती किया जाना ही प्राकृतिक खेती है

जंगल में पेड़ों और पौधों को कोई रासायनिक उर्वरक या कीटनाशक नहीं दिया जाता है। बावजूद इसके स्वाभाविक रूप से बढ़ता और विकसित होता है। इसी तरह खेत में जैविक खेती किया जाना ही प्राकृतिक खेती है। देशी गाय के एक ग्राम गोबर में लगभग 300 करोड़ सूक्ष्मजीव जीवाणु होते हैं। गोमूत्र खनिजों का भंडार है। देसी गाय का गोबर गोमूत्र, बेसन, गुड़, पानी और मिट्टी के मिश्रण से बने एक जीवामृत और घन जीवामृत कल्चर  के रूप में कार्य करता है।
Tags: 0