अहमदाबाद : जानिए रथयात्रा में शामिल होने वाले गजराज का कैसे होता है मेडिकल चेकअप

अहमदाबाद :  जानिए रथयात्रा में शामिल होने वाले गजराज का कैसे होता है मेडिकल चेकअप

इस 145वीं रथयात्रा में 14 गजराज शामिल होंगे। इसमें 13 फेमेल गजराज और 1 मेल गजराज होंगे

 भगवान जगन्नाथ की 145वीं रथयात्रा से पहले प्रशासन की ओर से तैयारियां तेज कर दी गई हैं। हालांकि अहमदाबाद रथयात्रा में सबसे आगे गजराज रहते हैं। रथयात्रा दरम्यान गजराज मानसिक संतुलन न खो दे इसके लिए हाथियों का मेडिकल चेकअप किया गया है। गजराज का मेडिकल चेकअप कैसे किया जाता है और किन-किन मापदंडों को कहां ध्यान में रखा जाता है, यह जानना भी जरूरी है।
आषाढ़ी सूद दूज के दिन भगवान जगन्नाथ जी रथयात्रा निकलकर नगर भ्रमण पर जाने वाले हैं। मंदिर प्रशासन की ओर से रथयात्रा की तैयारी की जा रही है। इस 145वीं रथयात्रा में 14 गजराज शामिल होंगे। इसमें 13 फेमेल गजराज और 1 मेल गजराज होंगे। सबसे छोटा गजराज 10 साल का और सबसे बड़ा हाथी 75 साल का है। रथ यात्रा के दौरान किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए पशुपालन विभाग की टीम और कांकरिया जू की टीम ने गजराज का चिकित्सकीय परीक्षण किया। 
कांकरिया जु के अधीक्षक आर. के शाहू ने कहा कि रथ यात्रा के दौरान गजराज अपना मानसिक संतुलन न खोएं, यह सुनिश्चित करने के लिए मेडिकल चेकअप किया जाता है। हाथी की शारीरिक जांच और मानसिक जांच की जाती है। साथ ही चेक कर रहे हैं कि कहीं मेल हाथी अपनी मस्ती में तो नहीं है। साथ ही हाथी को चलाने के लिए भी चेक किया जाता है। रथयात्रा के दिन भी कांकरिया ज़ू की  टीम ट्रैंक्विलाइज़र गन के साथ रथयात्रा के साथ जाएगी।
पशुपालन के संभागीय निदेशक पी.एस. सुतारिया ने कहा, "हाथियों को तीन दिनों तक देखा गया है।" इन तीन दिनों के दौरान हाथियों में कोई असामान्य लक्षण नहीं दिखाई दिए। मेडिकल चेकअप में तापमान श्वसन नाड़ी की जांच की गई है। साथ ही रथयात्रा के दौरान पशुपालन विभाग की दो टीमें और कांकरिया ज़ू की दो टीमें डार्ट गन और एनेस्थीसिया के साथ होंगी। गौरतलब है कि पिछले साल कोरोना के कारण रथयात्रा सीमित थी तो इस बार 145वीं भगवान जगन्नाथजी की रथयात्रा में भक्तों का उत्साह दोगुना हो गया है। रथ यात्रा में शामिल हुए गजराज का भी स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है।
Tags: 0