अहमदाबाद : दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में खिलाड़ियों को नजदीक से नहीं देख पाये भारतीय दर्शक, दूरबीन की मंजूरी सिर्फ विदेशियों को ही थी!

अहमदाबाद : दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में खिलाड़ियों को नजदीक से नहीं देख पाये भारतीय दर्शक, दूरबीन की मंजूरी सिर्फ विदेशियों को ही थी!

टिकट पर नहीं किया गया था उल्लेख, इंग्लैंड के दर्शको को नहीं रोका गया

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे टेस्ट सीरीज का तीसरा और चौथा मैच अहमदाबाद के नए नवेले और दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में हो रहा था। 6 साल बाद किसी अंतर्राष्ट्रीय मैच का आयोजन कर रहे इस स्टेडियम में मैच देखने के लिए देश-विदेश से लोग आए थे। कोरोना काल में दर्शकों के प्रतिबंध के बाद इस सीरीज में भारतीय दर्शकों की वापसी हुई और इसी कारण लोग मैच के साथ साथ दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम को लेकर गजब का उत्साह देखने मिला। दर्शकों के स्वागत के लिए स्टेडियम के अंदर और बाहर अच्छी व्यवस्था की गई। हालांकि मैच में दर्शकों को कई वस्तुओं को स्टेडियम के अंदर ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया। कुछ भारतीय दर्शकों को दूरबीन के साथ स्टेडियम में जाने से रोक दिया गया जिसके कारण दर्शको और सुरक्षाकर्मियों के बीच कहासुनी भी हो गई।
टिकट पर नहीं दी गई दूरबीन पर प्रतिबंध की जानकारी
इस मामले में स्टेडियम के अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने दूरबीन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि दर्शकों के अनुसार टिकट खरीद के समय, यहाँ तक टिकट में भी इस बात का उल्लेख नहीं किया गया। इस विवाद ने दर्शकों और अधिकारियों के बीच भयंकर टकराव पैदा कर दिया। हालांकि इसके बावजूद, क्रिकेट प्रशंसकों को दूरबीन के साथ स्टेडियम में प्रवेश करने की अनुमति नहीं मिली।
अपने ही देश में अपने ही लोगों के साथ भेदभाव
इस विवाद के बीच सबसे हैरान करने वाली बात ये रही कि जहाँ भारतीय दर्शकों के लिए दूरबीन प्रतिबंधित बताई गई वहीं इंग्लैंड के दर्शकों को दूरबीन के साथ स्टेडियम में प्रवेश करने की अनुमति दी गई। ऐसे में लोगों में आक्रोश है कि नियम तो सभी के लिए समान होने चाहिए। इंग्लैंड के लोगों को दी जा रही रियायतों और अपने ही देश में अपनों के साथ भेदभाव पर कई सवाल उठाए जा रहे हैं।
Tags: