अहमदाबाद : वित्तीय प्रबंधन के मामले में नीति आयोग की रिपोर्ट में गुजरात देश में अव्वल : मुख्यमंत्री

अहमदाबाद : वित्तीय प्रबंधन के मामले में नीति आयोग की रिपोर्ट में गुजरात देश में अव्वल : मुख्यमंत्री

सभी के जीवन में खुशियां लाने के लिए दूर-दराज के लोगों तक सभी योजनाओं का लाभ पहुंचाना सरकार का लक्ष्य

मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल ने सूरत के ओलपाड़ में केंद्र और राज्य सरकारों के लाभार्थियों को सीधा लाभ पहुंचाने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को ध्यान में रखते हुए आयोजित एक चिकित्सा शिविर में कहा कि बालक, युवा, वृद्ध सभी के जीवन में खुशहाली आये इसके लिए सरकार के सभी योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना है। डबल इंजन की सरकार के कारण ड्रोप आउट अनुपात दो दशक पहले 37 प्रतिशत था, जो घटकर 3 प्रतिशत हो गया है।

दो दशक पहले 26 फीसदी गांवों में पीने का पानी मिलता था, आज 97 फीसदी गांवों में पीने का साफ पानी मिल रहा


मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल ने कहा कि पहले प्राथमिक शिक्षा क्षेत्र में स्कूल छोड़ने का अनुपात 37 फीसदी था। जो आज घटकर मात्र 3 फीसदी रह गई है। सर्वोत्तम वित्तीय प्रबंधन के लिए नीति आयोग की रिपोर्ट में गुजरात देश भर में अग्रणी बन गया है। राज्य में विकास के क्षितिज के विस्तार के रूप में सभी गांवों के लिए बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हो गई हैं। दो दशक पहले 26 फीसदी गांवों में पीने का पानी मिलता था, आज 97 फीसदी गांवों में पीने का साफ पानी मिल रहा है। पहले डाक्टरों की संख्या प्रति वर्ष 1375 हुआ करती थी, जो आज, 5500 डॉक्टर हर साल स्नातक हो रहे हैं, जो राज्य और देश की स्वास्थ्य गरिमा को बनाए रखने में योगदान दे रहे हैं।

गुजरात पूरे देश के विकास का ग्रोथ इंजन बन गया है


इसके अलावा उन्होंने कहा कि जिस तरह नरेंद्र भाई मोदी ने गुजरात में विकास की नींव मजबूती से रखी है, आज गुजरात पूरे देश के विकास का ग्रोथ इंजन बन गया है। स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क, बिजली और पीने का पानी जैसी बुनियादी सुविधाएं गुजरात के हर कोने पर पहुंच गई हैं, जिससे राज्य में विकास के क्षितिज का विस्तार हो रहा है, सभी गांवों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हो रही हैं। उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार ने चालू वित्त वर्ष के लिए गुजरात के इतिहास में सबसे बड़ा बजट पेश किया है। गुजरात पर जहां केंद्र सरकार के चार हाथ हैं, वहीं प्रधानमंत्री के नेतृत्व से गुजरात को डबल इंजन वाली सरकार का फायदा मिल रहा है.

प्रधानमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर ओलपाड में मेगा मेडिकल कैंप का हुआ आयोजन 


आगामी 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्रभाई मोदी के जन्म दिवस को ध्यान में रखते हुए ओलपाड विधायक एवं कृषि, ऊर्जा एवं पेट्रो रसायन राज्य मंत्री मुकेश पटेल के नेतृत्व में ओलपाड़ विधानसभा परिवार द्वारा आयोजित मेगा चिकित्सा शिविर में हजारों जरूरतमंद लोगों ने निदान, दवा एवं उपचार का लाभ उठाया। जिसमें 300 से अधिक विशेषज्ञ डॉक्टरों, 50 लैब तकनीशियनों, 300 पैरामेडिकल की एक टीम द्वारा स्वास्थ्य जांच, हड्डी, आंख-कान-नाक, हृदय, दांत, एनीमिया, ब्लड और सुगर जांच, चश्मा और दवा वितरण सहित स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई गईं।  इस अवसर पर केंद्र और राज्य सरकारों की 16 योजनाओं का लाभ पांच लाख से अधिक लोगों तक पहुंचाया गया।
Tags: 0