अहमदाबाद : रेडीमेड कपड़ों के निर्यात को बढ़ाने के लिए भारत सरकार शुरू करने जा रही हैं नई योजना

अहमदाबाद : रेडीमेड कपड़ों के निर्यात को बढ़ाने के लिए भारत सरकार शुरू करने जा रही हैं नई योजना

कपास बाजार में चल रही अटकलों के चलते कीमतों में उतार-चढ़ाव को नियंत्रित करने के लिए केंद्र सरकार नई योजनाएं लागु करेगी

भारत सरकार रेडीमेड कपड़ों के निर्यात को बढ़ाने के लिए उनके लिए एक उत्पादन लिंक प्रोत्साहन योजना शुरू करने की योजना बना रही है। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि भारत सरकार एक नई टेक्सटाइल अपग्रेडेशन फंड योजना लाने की तैयारी कर रही है। इसके साथ ही वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने आश्वासन दिया कि कपास बाजार में चल रही अटकलों के चलते कीमतों में उतार-चढ़ाव को नियंत्रित करने के लिए केंद्र सरकार नई योजनाएं लागु करेगी। वाणिज्य मंत्री ने अपने अटीरा के अचानक दौरे से समय ये जानकारी दी। उन्होंने यह भी शिकायत की कि कपास वायदा बाजार में भारी अटकलों के परिणामस्वरूप कपड़ा उद्योग की सभी इकाइयाँ बाधित हो रही हैं।

कपड़ा अपग्रेडेशन फंड की एक नई योजना लाने की तैयारी कर रही सरकार

इसके अलावा, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने यह भी बताया कि भारत सरकार कपड़ा उन्नयन कोष यानी टेक्सटाइल अपग्रेडेशन फंड की एक नई योजना लाने की तैयारी कर रही है। मार्च 2023 से पहले इसकी घोषणा होने की संभावना है। कपड़ा उन्नयन निधि योजना में गुजरात के उद्योगों और गुजरात चैंबर द्वारा की गई प्रस्तुति को काफी हद तक स्वीकार कर लिया गया है। इसमें कटिंग इकाइयों को 4 वर्ष तक कपड़ा उन्नयन निधि, 5 वर्ष प्रसंस्करण एवं डेनिम इकाइयों को 6 वर्ष तथा परिधान निर्माताओं एवं तकनीकी वस्त्रों को 7 वर्ष तक लाभ देने की मांग की गई थी। नीति का सबसे आकर्षक पहलू यह है कि सरकार निवेश राशि का 60 प्रतिशत उद्योगों को पांच से सात साल के भीतर लौटा देगी।

अटीरा में हुए बैठक में वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने दी अहम जानकारी

बता दें कि वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने पिछले शनिवार को अटीरा में गुजरात के कपड़ा खंड के मोभी के साथ बैठक में कहा था कि भारत, संयुक्त अरब अमीरात और ऑस्ट्रेलिया के बाद अब ब्रिटेन भी मुक्त व्यापार समझौते की दिशा पर चर्चा कर रहा है। नतीजतन, भारत के रेडीमेड गारमेंट निर्यातकों के लिए नए बाजार खुलने लगेंगे। पिछले शनिवार को अटीरा में हुई बैठक में मौजूद गुजरात चैंबर की कपड़ा समिति के सदस्य सौरिन पारिख ने कहा कि भारत से नए देशों में रेडीमेड कपड़ों का निर्यात बढ़ाने के लिए इन समझौतों की योजना बनाई जा रही है। इस बैठक में संजय लालभाई ने कपास आयात पर दस प्रतिशत शुल्क वापस लेने की भी मांग की। इसने यह भी मांग की कि सरकार कपास की कीमतों में उतार-चढ़ाव को रोकने के लिए उचित उपाय करे। यह भी आश्वासन दिया गया कि वाणिज्य मंत्रालय द्वारा इस मांग में कमी को वित्त मंत्रालय को यथाशीघ्र प्रस्तुत किया जाएगा।
अटीरा में आयोजित एक बैठक में पीयूष गोयल ने उद्योगपतियों से अटीरा को पुनर्जीवित करके अहमदाबाद की गरिमा को भारत के मैनचेस्टर के रूप में स्थापित करने का अनुरोध किया। अतीरा में संजय लालभाई, कुलिन और पुनीत लालभाई, चिंतन पारिख, चिंतन ठाकर, यमुनादत अग्रवाल, दीपक चिरीपाल, मस्कती महाजन के गौरांग भगत और गुजरात चैंबर के पूर्व अध्यक्ष हेमंत शाह और गुजरात चैंबर की कपड़ा समिति के अध्यक्ष सौरिन पारिख और राहुल शाह मौजूद थे।