अहमदाबाद : उत्खनन उद्योग के आगे झुकी सरकार, राज्यव्यापी खदान उद्योग की हड़ताल 17वें दिन समाप्त

सरकार ने 17 यक्ष मुद्दों पर सकारात्मक रुख के साथ हड़ताल समाप्त की

बैठक कोर कमेटी द्वारा आयोजित की गई, सुखद समझौते के बाद सभी ने खुशी व्यक्त की

आज बुधवार को 18वें दिन फिर से शुरू होगा गुजरात राज्य का खदान उद्योग
1 मई से राज्य में 3,000 और मध्य गुजरात में 180 क्वोरी अपने 17 यक्ष प्रश्नों को लेकर हड़ताल पर थे। गांधीनगर में कोर कमेटी और राज्य सरकार के अधिकारियों की पिछली दो बैठकें विफल होने के बाद, अधिकारियों और गुजरात ब्लैक स्टोन एसोसिएशन की एक बैठक आज 17 मई को गांधीनगर में हुई। सभी मुद्दों पर सकारात्मक और व्यापक चर्चा हुई। ब्लैक ट्रैप क्वेरी एसोसिएशन के अधिकारियों ने आज से हड़ताल खत्म करने का वादा किया था।
गांधीनगर में आयुक्त खनिज भूविज्ञान और खनिज के कार्यालय में खनिज आयुक्त रूपवंत सिंह और अतिरिक्त निदेशक डीके पटेल, एचपी पटेल, गुजरात ब्लैक स्टोन एसो अध्यक्ष हितेंद्र उपाध्याय, उपाध्यक्ष कनेरिया, रैयाभाई राजपूत सहित फ्लाइंग स्क्वायड अधिकारी शामिल हैं। रमनभाई पटेल सहित कोर कमेटी द्वारा आयोजित बैठक लगातार दो घंटे तक चली।
क्वोरी एसोसिएशन के 17 मुद्दों पर बैठक के दौरान लगातार दो घंटे तक चर्चा हुई। चर्चा के अंत में, राज्य सरकार के अधिकारी ने सभी मुद्दों पर सकारात्मक रुख अपनाया और क्वेरी एसोसिएशन को लिखा कि तीन माह के भीतर एक नीति तैयार करने के लिए अधिकारियों और क्वेरी एसोसिएशन के प्रतिनिधियों की एक संयुक्त समिति बनाने का निर्णय लिया गया है। ट्रैप मिनरल्स के पट्टे और स्टॉक मापन पर कोई जुर्माना नहीं लगाया जाएगा।
निजी भूमि में पट्टों के आवंटन के संबंध में खान एवं खनिज आयुक्त सात दिन के भीतर शासन को प्रस्ताव देंगे। जिस तरह पुराने नए पट्टों में रॉयल्टी प्रीमियम एकरूपता बनाए रखने की स्थिति में प्रीमियम तय किया जाएगा उसी तरह सात दिनों के भीतर सरकार के माध्यम से आरटीओ के साथ लीकेज को दूर करने का प्रस्ताव बनाया जाएगा। जहां पूर्व में वार्ता समिति की बैठक में चर्चा के अनुसार खदान क्षेत्र घोषित करने का मुद्दा प्रस्तावित किया जाएगा, वहीं अन्य मुद्दों पर सकारात्मक और व्यापक चर्चा हुई।
ब्लैक ट्रैप क्वेरी एसोसिएशन के अधिकारियों ने आज से हड़ताल खत्म करने का वादा किया था। जब हड़ताल समाप्त की गई, तो एयरवेव्स ने घोषणा की कि खदान उद्योग में काम करने वाले, साथ ही डंपर के चालक और उनके परिवार बहुत खुश हैं।
गुजरात ब्लैक स्टोन एसोसिएशन के अध्यक्ष हितेंद्र उपाध्याय ने कहा, 'आज मंगलवार को 17 दिनों से चल रही हड़ताल को हम खत्म कर रहे हैं। अगर हम जीतू चौधरी, नरेशभाई, कैलाशनाथन, प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल के साथ इन सभी मुद्दों को हल करने में सक्षम रहे। तो हम आज खदान उद्योग की हड़ताल समाप्त करने की घोषणा करते है। मैं सभी अधिकारियों, खदान मालिकों, सभी नियुक्तियों को उनके सहयोग के लिए धन्यवाद देता हूं। 17 दिनों तक ग्राहकों को हुई असुविधा के लिए भी मुझे खेद है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें