अहमदाबाद : गुजरात सरकार के स्वामित्व वाली खनन कंपनी जीएमडीसी लिमिटेड ने दिल्ली में अपना क्षेत्रीय कार्यालय खोला

अहमदाबाद : गुजरात सरकार के स्वामित्व वाली खनन कंपनी जीएमडीसी लिमिटेड ने दिल्ली में अपना क्षेत्रीय कार्यालय खोला

रेजिडेंट कमिश्नर श्रीमती आरती कँवर द्वारा नए कार्यालय का उद्घाटन

गुजरात खनिज विकास निगम लिमिटेड (जीएमडीसी) ने नई दिल्ली में अपना क्षेत्रीय कार्यालय खोला है। श्रीमती आरती कँवर, रेजिडेंट कमिश्नर, गुजरात सरकार ने शुक्रवार को बाबा खड़ग सिंह मार्ग पर स्थित इस कार्यालय का उद्घाटन किया। दिल्ली में जीएमडीसी लिमिटेड का क्षेत्रीय कार्यालय खोलने की पहल इसके प्रबंध निदेशक श्री रूपवंत सिंह, आईएएस ने की थी।
गुजरात सरकार के स्वामित्व वाली खनन कंपनी जीएमडीसी पिछले छह दशकों से हाई-क़्वॉलिटी मिनरल की माइनिंग और प्रोसेसिंग का कार्य कर रही है। यह कंपनी थर्मल, पवन और सौर उर्जा के उत्पादन का कार्य भी करती है। यह ज़ीरो-डेट कंपनी (जिस कंपनी पर कोई ऋण बक़ाया ना हो) साल 2017 में भारत की फ़ॉर्च्यून 500 कंपनियों (2017) में 132वें स्थान पर थी। इसे मार्केट कैपिटलाइज़ेशन द्वारा माइनिंग सेक्टर में शीर्ष 5 संगठनों में शामिल किया गया था।  
नए कार्यालय का उद्घाटन रेजिडेंट कमिश्नर श्रीमती आरती कँवर ने किया

जीएमडीसी लिमिटेड  भविष्य में अपना विस्तार करने के लिए पूरी तरह तैयार है

जीएमडीसी भारत की दूसरी सबसे बड़ी लिग्नाइट उत्पादक कंपनी है और यह गुजरात में लिग्नाइट एक्प्लोरेशन तथा सप्लाई में सबसे आगे है। गुजरात के लिग्नाइट समृद्ध क्षेत्रों में खनन किया जाता है और फिर इसे हाई-ग्रोथ इंडस्ट्री जैसे टेक्सटाइल, केमिकल, सिरामिक, ईंट उद्योग और कैप्टिव पावर को सप्लाई किया जाता है।
जीएमडीसी लिमिटेड  भविष्य में अपना विस्तार करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसके एक हिस्से के रूप में कंपनी ने कुछ नई खदानों, खनिज लाभकारी संयंत्रों और अन्य परियोजनाओं की शुरुआत की है। इन परियोजनाओं को तेज़ी से ट्रैक करने के लिएभारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और प्राधिकरणों से समय पर क्लियरेंस, अप्रूवल और परमिशन की आवश्यकता है। नई दिल्ली में अपने नए क्षेत्रीय कार्यालय की स्थापना करके जीएमडीसी लिमिटेड इस उद्देश्य को पूरा करने को तत्पर है।
Tags: 0