अहमदाबाद : आज से एएमसी का कर विभाग हुआ ऑनलाइन कार्यरत, घर बैठे- बैठे होंगे कई काम

अहमदाबाद : आज से एएमसी का कर विभाग हुआ ऑनलाइन कार्यरत, घर बैठे- बैठे होंगे कई काम

अब से 9 तरह के आवेदन ऑनलाइन किए जा सकते हैं

अगर आप अहमदाबाद में रहते है तो ये खबर आपके बड़े काम की हो सकती है। अहमदाबादवासियों के लिए एक अहम खबर सामने आई है। आज से एएमसी में टैक्स पेमेंट या करेक्शन करना आसान हो जाएगा। एएमसी का कर विभाग आज से पूरी तरह से ऑनलाइन हो जाएगा। जिससे अब से 9 तरह के आवेदन ऑनलाइन किए जा सकते हैं। सिविक सेंटर के कर्मियों की मदद से भी आवेदन किया जा सकता है।

एएमसी के आवेदन ऑनलाइन भुगतान ऐप को बंद कर दिया गया


गौरतलब है कि एएमसी के आवेदन ऑनलाइन पेमेंट एप को बंद रखा गया था। यह ऐप 22 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक बंद था। इसलिए आज से इस ऐप को एक नए अपडेट के साथ फिर से लॉन्च किया गया है। एएमसी में ऑनलाइन कर भुगतान सुविधा के कारण नागरिकों को अब व्यक्तिगत रूप से नागरिक केंद्र या वार्ड कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है। केवल वेबसाइट पर ही वे फॉर्म भरकर और उचित साक्ष्य देकर ऑनलाइन संचालन कर सकते हैं।

कर संबंधी सभी कार्य आज से ऑनलाइन किए जा सकते हैं


आपको बता दें कि एएमसी के ई-गवर्नेंस विभाग ने ऑनलाइन भुगतान या संपत्ति, वाहन या पेशेवर कर में सुधार के लिए उन्नत सॉफ्टवेयर को अपडेट किया है। तकनीकी कार्य होने के कारण कर विभाग का कोई भी कार्य जैसे ऑनलाइन-ऑफलाइन कर भुगतान या सुधार आदि। एएमसी के नागरिक केंद्र या निगम आवेदन और अन्य ऑनलाइन भुगतान ऐप के माध्यम से और अन्य कार्य 22 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक बंद थे। जो आज से पूरी तरह क्रियाशील है। इसलिए लोग आज से कर संबंधी सभी कार्य ऑनलाइन कर सकेंगे।

जानिए कौन से संपत्ति कर आवेदन/सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है?


बता दें कि एएमसी का कर विभाग पूरी तरह से ऑनलाइन होने के बाद से संपत्ति में मालिक के नाम परिवर्तन के संबंध में आवेदन, मालिक का नाम स्थानांतरण, संपत्ति के अधिभोगी के नाम में परिवर्तन के संबंध में आवेदन या अधिभोगी यानि ओक्युपायर नाम परिवर्तन, संपत्ति कर क्षेत्र या कारकों में परिवर्तन के लिए आवेदन (कर छूट आवेदन) या कारक (फैक्टर) परिवर्तन, संपत्ति रिक्त/अप्रयोग के संबंध में आवेदन, नई संपत्तियों के मूल्यांकन के लिए आवेदन, सोलर रूफटॉप इंसेंटिव स्कीम या सोलर रूफटॉप इंसेंटिव स्कीम, उपयोग के अनुसार डिवीजन बिल, संपत्ति कर का भुगतान और नाम स्थानांतरण शुल्क जैसे काम घर बैठे ही कर सकेंगे।
Tags: