अहमदाबाद : इस दिन से लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत, मानसून को लेकर अहम भविष्यवाणी

अहमदाबाद : इस दिन से लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत, मानसून को लेकर अहम भविष्यवाणी

पूरे गुजरात में लोगों ने गर्मी से 'त्राहिमाम' कर रहे, अब लोग बस बारिश के आने का इंतजार कर रहे हैं

 पूरे गुजरात में लोगों ने गर्मी से 'त्राहिमाम' कर रहे। अब लोग बस बारिश के आने का इंतजार कर रहे हैं। एक ओर, ओडिशा और बंगाल में आसनी चक्रवात को लेकर अलर्ट कर दिया गया है। वहीं बारिश को लेकर लोगों की उत्सुकता के बीच एक अहम भविष्यवाणी की गई है। इस प्रकार, गुजरात तूफान से प्रभावित नहीं होगा, लेकिन गुजरात में तूफान के कारण गैर-मौसमी बारिश होगी। जिससे गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।
यह बेमौसम बारिश के बारे में है। लेकिन गुजरात में मानसून की भविष्यवाणी की गई है। मौसम विज्ञानी अंबालाल पटेल ने भविष्यवाणी की है कि 9 मई से गुजरात में मौसम बदल जाएगा। जिससे कई इलाकों में बारिश हो सकती है। इसके अलावा, गुजरात में 25 मई से 4 जून तक मानसून के आने की संभावना है। 15 जून के आसपास अच्छी बारिश की उम्मीद है। इसलिए अरब सागर में 18 मई से 6 जून तक चक्रवाती तूफान आने की संभावना है। चक्रवात से दक्षिण सौराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।
चक्रवात 'आसनी' दक्षिणपूर्वी और उससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में तेज हो गया है। ऐसे में अगले 24 घंटे काफी भारी रहने वाले हैं। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने यह बात कही। दक्षिण-पूर्व में बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती तूफान उत्तर-पश्चिम की ओर एक भीषण चक्रवाती तूफान में बदल गया और रविवार शाम 5.30 बजे दक्षिणपूर्वी और उससे सटे पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी में केंद्रित हो गया। चक्रवात के खतरे को देखते हुए ओडिशा सरकार ने कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों में चक्रवात असनी के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। तूफान के खतरे को देखते हुए एनडीआरएफ और ओडीआरएएफ की टीमों को तैनात किया गया है।
Tags: 0