अहमदाबाद : गुजरात में ड्रग गिरोह का तार अफगानिस्तान के साथ जुड़ा, दिल्ली में 4 किलो हेरोइन के साथ पकड़ा गया युवक

गुजरात एटीएस की एक गुप्त सूचना के आधार पर दिल्ली से एक अफगानी आरोपी को 20 करोड़ रुपये के ड्रग्स के साथ गिरफ्तार किया गया है

गुजरात एटीएस ने ड्रग्स के मामले में एक और ऑपरेशन किया है। गुजरात एटीएस की एक गुप्त सूचना के आधार पर दिल्ली से एक अफगानी आरोपी को 20 करोड़ रुपये के ड्रग्स के साथ गिरफ्तार किया गया है। सूरत क्राइम ब्रांच द्वारा गुजरात एटीएस को दी गई गुप्त सूचना के आधार पर वादिउल्ला रहीमुल्ला नाम के एक अफगान नागरिक को दिल्ली के वसंतकुंज इलाके से 4 किलो हेरोइन के साथ गिरफ्तार किया गया। गुजरात एटीएस द्वारा ड्रग्स के मामले में एक और सफलता प्राप्त कर गुजरात के बाहर के ड्रग डीलरों को भी गिरफ्तार किया है और 20 करोड़ से अधिक का माल भी जब्त किया गया है।
उल्लेखनीय है कि इससे पहले शनिवार 3 सितंबर को दिल्ली पुलिस ने दो करोड़ की हेरोइन जब्त की थी। क्राइम ब्रांच ने दिल्ली के ट्रांस यमुना निवासी दो ड्रग तस्करों को गिरफ्तार किया है। उसके पास से 1.3 किलो उच्च गुणवत्ता वाली हेरोइन भी बरामद की गई है। पुलिस के मुताबिक इस हेरोइन को दिल्ली-एनसीआर लाया जाना था। मनीष और टिंकू नाम के दो युवकों की पहचान नशा तस्कर के रूप में हुई है।

गुजरात में मादक पदार्थों की तस्करी


ड्रग्स के मामले में गुजरात के तार सीधे अफगानिस्तान से जुड़ रहे हैं। ऐसा लगता है कि तालिबान में सत्ता परिवर्तन के साथ नशीली दवाओं का व्यापार बढ़ गया है। अफगानिस्तान से कार्गो द्वारा ड्रग की आपूर्ति की जा रही है। जिसका नेटवर्क कई देशों में फैला हुआ है। दूसरी ओर, मेफेड्रोन ड्रग्स की तस्करी इस तरह की जा रही है जैसे कि गुजरात ड्रग माफियाओं का पसंदीदा स्थान बन गया हो। गुजरात में जब्त किए गए ड्रग्स के आंकड़े ड्रग माफिया के नेटवर्क का खुलासा करते हैं। जिसमें अहमदाबाद ड्रग्स का हब बन गया है। चालू वर्ष में अब तक अहमदाबाद से 100 से अधिक ड्रग तस्करों को गिरफ्तार किया गया है। गुजरात का अहमदाबाद शहर ड्रग नेटवर्क का हब बन गया है।
ड्रग माफिया पर विभिन्न एजेंसियों द्वारा ड्रग पेडलर्स और ड्रग डीलरों को पकड़ा गया है और रिकॉर्ड तोड़ अपराध दर्ज किए गए हैं। हालांकि, वर्ष 2022 में चालू वर्ष में किए गए एनडीपीएस मामलों के चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। जिसमें से एमडी ड्रग की मात्रा सबसे तेज ली गई है। साथ ही युवाओं में चरस, गांजा, कफ सिरप और एमडी दवाओं 
के सेवन में वृद्धि के साथ ही इन सभी दवाओं की हेराफेरी भी बढ़ती जा रही है। अहमदाबाद क्राइम ब्रांच ने इस साल 24 मामले दर्ज किए हैं और 74 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। जिसमें नशा तस्करों और मदद करने वालों को गिरफ्तार किया गया है। उस समय भी क्राइम एसओजी की टीम ने 15 केस बनाकर करीब 35 तस्करों व नशा तस्करों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। अभी कुछ दिन पहले क्राइम एसओजी टीम ने ड्रग डीलर अमीनाबा को पकड़कर एक बड़े ड्रग ट्रैफिकिंग नेटवर्क का पर्दाफाश किया।
Tags: