अहमदाबाद : सिस्टम के सक्रिय होने से गुजरात में तीन दिनों तक बारिश की संभावना

अहमदाबाद : सिस्टम के सक्रिय होने से गुजरात में तीन दिनों तक बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, फिलहाल राज्य में आंधी की कोई संभावना नहीं, राज्य में अब तक हो चुकी है 778 मिमी बारिश

 इस समय राज्य में बारिश का मौसम नहीं है। लेकिन लोग उमस और गर्मी से त्राहिमाम कर रहे हैं। ऐसे में मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है। राज्य में 3 दिनों तक सामान्य बारिश होने का अनुमान है। राज्य में 9 और 10 सितंबर को भारी बारिश की संभावना है। पिछले 24 घंटों में गुजरात के 15 तालुकों में बारिश दर्ज की गई है। जिसमें सबसे ज्यादा 3.76 इंच बारिश नवसारी के जलालपुर में दर्ज की गई है।
मौसम विभाग के निदेशक डॉ. मनोरमा मोहंती के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में कम दबाव का सिस्टम बनने से बारिश की तीव्रता बढ़ेगी। अगले 3 दिनों तक राज्य में सामान्य बारिश होगी। जबकि 9 व 10 सितंबर को बारिश की तीव्रता बढ़ने की संभावना है। दक्षिण गुजरात के वलसाड, नवसारी, डांग और तापी में 9 और 10 सितंबर को और बारिश हो सकती है।

अमरेली, भावनगर के आसपास के इलाकों में भारी बारिश होगी


सौराष्ट्र में अमरेली, भावनगर के आसपास के इलाकों में भारी बारिश होगी। 2 से 3 दिनों तक तापमान में दो डिग्री की बढ़ोतरी का भी अनुमान है। फिलहाल अहमदाबाद में तापमान 35 डिग्री के आसपास रहेगा। जो 37 डिग्री तक बढ़ सकता है। बादल छाए वातावरण दूर होने से सीधी धूप पड़ने से तापमान बढ़ गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, फिलहाल राज्य में चक्रवात की कोई आशंका नहीं है। राज्य में अब तक 778 मिमी बारिश हो चुकी है। अगर 7 सितंबर के बाद कम दबाव का क्षेत्र बनता है तो बारिश की तीव्रता बढ़ सकती है। 
प्रतिकारात्मक तस्वीर
अहमदाबाद, गांधीनगर में छिटपुट बारिश हो सकती है। दक्षिण अहमदाबाद में बारिश हो सकती है। पिछले 24 घंटों में कुल 15 तालुकों में बारिश हुई है। जिसमें सबसे ज्यादा 3.76 इंच बारिश नवसारी के जलालपुर में दर्ज की गई है। वलसाड में दो इंच बारिश हुई है।  नवसारी में एक इंच बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसके साथ ही वलसाड के वापी, खेरगाम, पारडी में एक इंच से भी कम बारिश दर्ज की गई है। वलसाड के उमरगाम, कपराडा, निझर, धरमपुर, पलसाना, जम्बूढोड़, सांवरकुंडला, सूरत और सागबारा में भी बारिश हुई है।

नर्मदा बांध का जलस्तर 137.8 मीटर पहुंच गया 


मंगलवार को सरदार सरोवर नर्मदा बांध का जलस्तर फिर बढ़ गया है। फिलहाल नर्मदा बांध का जलस्तर 137.8 मीटर पहुंच गया है। नर्मदा बांध में 96,866 क्यूसेक पानी मिल रहा है।  इसके साथ ही नर्मदा बांध के दो गेट 0.35 सेंटीमीटर खोलकर 10,000 क्यूसेक छोड़ा जा रहा है। उल्लेखनीय है कि नर्मदा बांध का अधिकतम जल स्तर 138.68 मीटर है। साथ ही 1200 मेगावाट का रिवरबेड पावरहाउस 24 घंटे लगातार चल रहा है। जिससे रोजाना बिजली का उत्पादन हो रहा है।
Tags: 0