अहमदाबाद : चुनाव की तारीख की घोषणा से पहले आयोग की टीम दो दिन फिर गुजरात के दौरे पर

अहमदाबाद : चुनाव की तारीख की घोषणा से पहले आयोग की टीम दो दिन फिर गुजरात के दौरे पर

केंद्रीय चुनाव आयोग ने भी चुनाव की तैयारियों में तेजी लाने का आह्वान किया है

गुजरात विधानसभा चुनाव का ऐलान कभी भी जल्द हो सकता है। जिसके चलते गुजरात में पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री के दौरे बढ़ रहे हैं। केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह दो दिनों के गुजरात दौरे पर हैं। जबिक 29-30 सितंबर को पीएमएम गुजरात का दौरा करेंगे। इन सबके बीच सोमवार को केंद्रीय चुनाव आयोग ने भी चुनाव की तैयारियों में तेजी लाने का आह्वान किया है। गुजरात विधानसभा आम चुनाव की तैयारियों की अंतिम समीक्षा के लिए केंद्रीय चुनाव आयोग आज से दो दिनों के लिए गुजरात के दौरे पर है।

गुजरात में सभी सीटों के लिए आयोग द्वारा समीक्षा शुरू की गई है


राजीव कुमार और अनुपचंद्र पांडे की अध्यक्षता में आयोग के 10 से अधिक वरिष्ठ अधिकारियों के साथ गांधीनगर के होटल लीला में विधानसभा चुनाव की समीक्षा की। आयोग ने हिमाचल प्रदेश का दौरा करने के बाद सीधे गुजरात का दौरा किया है। गुजरात में सभी सीटों के लिए आयोग द्वारा समीक्षा शुरू की गई है। चुनाव आयोग के अधिकारी पिछले दो महीने में चौथी बार गुजरात आए हैं। आयोग को दो दिन तक चुनावी तैयारियों की समीक्षा करनी है। पहले दिन कलेक्टर, जिला पुलिस प्रमुखों के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा करेंगे।

आयोग ने मतदाता सूची पंजीकरण के लिए नए नियम लागू किए हैं


अगले दिन राजनीतिक दलों के साथ अलग से बैठक भी होगी। आयोग विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों के अधिकारियों के साथ भी बैठक कर रहा है क्योंकि वह इस बार लागत नियंत्रण के बारे में अधिक अडिग हो गया है। आयोग ने मतदाता सूची पंजीकरण के लिए नए नियम लागू किए हैं। इसलिए नए पंजीकृत मतदाताओं के साथ अलग से बैठक भी की जाएगी और मतदाता जागरूकता अभियान की विशेष समीक्षा भी की जाएगी।
आयोग के उच्च पदस्थ अधिकारियों का एक दल 10 अक्टूबर को प्रति विधानसभा सीट पर मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन से पहले ही गुजरात का दौरा कर चुका है। इससे पहले भी आयोग दो दिनों के लिए गुजरात का दौरा कर चुका है। इस दौरान उन्होंने सभी जिला कलेक्टरों और पुलिस प्रमुखों के साथ बैठक की। 
Tags: