अहमदाबाद : अत्याधुनिक डिजिटल सेवाओं को नागरिकों की उंगली की नोंक पर उपलब्ध कराने की दिशा में केंद्र सरकार का और एक ठोस कदम

अहमदाबाद : अत्याधुनिक डिजिटल सेवाओं को नागरिकों की उंगली की नोंक पर उपलब्ध कराने की दिशा में केंद्र सरकार का और एक ठोस कदम

अहमदाबाद : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज ‘डिजिटल इंडिया सप्ताह - 2022’ का देशव्यापी शुभारंभ किया

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय राज्य मंत्री  राजीव चंद्रशेखर की प्रेरक उपस्थिति रही
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 4 जुलाई को गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में ‘डिजिटल इंडिया सप्ताह 2022’ का देशव्यापी उद्घाटन किया। ‘नए भारत की तकनीक को उत्प्रेरित करना’ थीम पर आधारित इस कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर विशेष रूप से उपस्थित रहे। प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम में टेक्नोलॉजी के माध्यम से नागरिकों को जनकल्याण के लाभ आसानी से मुहैया कराने वाली कई नवीन डिजिटल पहल देशवासियों को समर्पित किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ‘इंडियास्टेक ग्लोबल’, ‘माइ स्कीम’, ‘मेरी पहचान’, ‘डिजिटल इंडिया भाषिनी’, ‘डिजिटल इंडिया जेनेसिस, ‘चिप्स टू स्टार्टअप’ तथा ‘कैटालाइजिंग न्यू इंडियाज टेकेड’ की ई-बुक’ जैसी विभिन्न डिजिटल पहलों का शुभारंभ किया। 
डिजिटल इंडिया सप्ताह 2022 के अंतर्गत महात्मा मंदिर में 4 से 6 जुलाई के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम के अंतर्गत डिजिटल इंडिया की वर्षगांठ मनाई जाएगी तथा एक प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा, जिसमें आधार, यूपीआई, को-विन और डिजिलॉकर जैसे सार्वजनिक डिजिटल प्लेटफॉर्म के मार्फत नागरिकों आसानी से मिल रही सेवाओं के संबंध में जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा, टेक्नोलॉजी के विभिन्न प्लेटफॉर्म के जरिए भारतवासियों को प्राप्य सुविधाओं के लाभों के संबंध में तकनीकी कौशल का वैश्विक स्तर पर प्रदर्शन किया जाएगा। साथ ही इस बात को लेकर भी चर्चा की जाएगी कि डिजिटल माध्यम के जरिए आने वाली पीढ़ी के लिए रोजगार के अवसरों का निर्माण किस तरह किया जाए।
स्टार्टअप, सरकार, उद्योग और शैक्षणिक संस्थानों की भागीदारी से 200 से अधिक स्टॉल के साथ डिजिटल मेले का आयोजन किया जाएगा, जहां दैनिक जीवन को आसान बनाने वाले विभिन्न डिजिटल सोल्युशनों को प्रदर्शित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, भारतीय यूनिकॉर्न और स्टार्टअप द्वारा विकसित किए गए विभिन्न टेक्नोलॉजी आधारित सॉल्यूशन भी 7 से 9 जुलाई के दौरान वर्चुअल मोड पर आयोजित होंगे। इसमें विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ टेक्नोलॉजी का आदान-प्रदान करेंगे।
प्रधानमंत्री इस अवसर पर ‘डिजिटल इंडिया भाषिनी’ पहल का शुभारंभ किया, जिसके माध्यम से देश की विभिन्न भाषाओं में वॉइस बेस्ड एक्सेस यानी आवाज आधारित पहुंच से भारतीय भाषाओं में कंटेन्ट के निर्माण तथा इंटरनेट और डिजिटल सेवाओं तक आसान पहुंच को और मजबूत करेगा। भारतीय भाषाओं के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) यानी कृत्रिम बुद्धिमत्ता आधारित भाषा टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन से अधिक से अधिक नागरिकों को जोड़ने में सरलता रहेगी। प्रधानमंत्री एक राष्ट्रीय डीप-टेक स्टार्टअप प्लेटफॉर्म ‘डिजिटल इंडिया जेनेसिस’ (इनोवेटिव स्टार्टअप के लिए जेन-नेक्स्ट सपोर्ट) का भी शुभारंभ किया, जो भारत के टियर-2 और टियर-2 शहरों में स्टार्टअप को खोजकर उसे एक सफल स्टार्टअप बनाने और उसके विकास में सहायक होगा। इसके लिए लगभग 750 करोड़ रुपए के खर्च की परिकल्पना की गई है। प्रधानमंत्री इंडिया स्टैक के अंतर्गत लागू किए गए आधार, यूपीआई, डिजिलॉकर, को-विन वैक्सीनेशन प्लेटफॉर्म, ई-मार्केट प्लेस (जेम), दीक्षा प्लेटफॉर्म और आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ मिशन जैसे प्रमुख प्रोजेक्ट के केंद्र बिंदु ‘इंडियास्टैक ग्लोबल’ को भी लॉन्च करेंगे। 
प्रधानमंत्री ‘माई-स्कीम’ प्लेटफॉर्म भी जनता को समर्पित करेंगे, जो सामान्य नागरिक को सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी और योजना का लाभ उठाने की प्रक्रिया आदि के संबंध में जानकारी प्रदान करेगा। इसका उद्देश्य ‘वन-स्टॉप सर्च एंड डिस्कवरी’ है, जहां लाभार्थी यह आसानी से ढूंढ सकते हैं कि वे किन योजनाओं का लाभ उठाने के पात्र हैं। इसके अलावा, प्रधानमंत्री ‘मेरी पहचान’- नेशनल सिंगल साइन-ऑन फॉर वन सिटीजन लॉगिन की सुविधा भी देश के नागरिकों को समर्पित करेंगे। नेशनल सिंगल साइन-ऑन एक यूजर प्रमाणीकरण सेवा है, जो विभिन्न पहचान पत्रों, बहुत से ऑनलाइन एप्लीकेशनों या सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित करता है।
‘चिप्स टू स्टार्टअप’ (सी2एस) नामक एक अन्य पहल के अंतर्गत सहायता प्राप्त करने वाले 30 संस्थानों के पहले समूह की भी घोषणा किया। सी2एस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सेमीकंडक्टर चिप्स डिजाइन के क्षेत्र में स्नातक, परास्नातक और शोध के स्तर पर ही विशेष जनशक्ति को प्रशिक्षण देकर देश में ही सेमीकंडक्टर डिजाइन से जुड़े स्टार्टअप के विकास को बढ़ावा देना है। यह पहल सेमीकंडक्टर में डिजाइन इकोसिस्टम को मजबूत बनाने के ‘भारत सेमीकंडक्टर मिशन’ का एक अहम हिस्सा है।
 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का अहमदाबाद हवाई अड्डा पर गर्मजोशी के साथ हुआ स्वागत 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का अहमदाबाद हवाई अड्डा पर गर्मजोशी के साथ हुआ स्वागत
‘डिजिटल इंडिया सप्ताह-2022’ का गांधीनगर से शुभारंभ करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को अहमदाबाद हवाई अड्डे पर पहुँचे, जहां राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्रभाई मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री का स्वागत करने सांसद तथा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सी. आर. पाटिल, प्रोटोकॉल मंत्री जगदीश विश्वकर्मा तथा वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 
Tags: 0