अहमदाबाद : केन्द्र सरकार की गुजरात को एक और बड़ी भेंट, अहमदाबाद रेलवे स्टेशन का होगा पुन: विकास

अहमदाबाद : केन्द्र सरकार की गुजरात को एक और बड़ी भेंट, अहमदाबाद रेलवे स्टेशन का होगा पुन: विकास

गुजरात के सुप्रसिद्ध मोढेरा सूर्य मंदिर से प्रेरित होगी कालूपुर स्थित अहमदाबाद रेलवे स्टेशन की नई डिज़ाइन

दिल्ली में बुधवार को हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में गुजरात के लिए एक और बड़ी भेंट की घोषणा की गई। केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को अहमदाबाद रेलवे स्टेशन के पुन: विकास के भारतीय रेलवे के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी। अहमदाबाद के साथ ही नई दिल्ली तथा सीएसएमटी  तथा मुंबई रेलवे स्टेशनों का भी पुन: विकास किया जाएगा। इस समग्र प्रोजेक्ट में लगभग 10,000 करोड़ रुपए का निवेश शामिल है।


प्रधानमंत्री अहमदाबाद मेट्रो ट्रेन तथा वंदे भारत ट्रेन का शुभारंभ करेंगे


उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 29 व 30 सितंबर को गुजरात दौरे पर आ रहे हैं। प्रधानमंत्री अहमदाबाद मेट्रो ट्रेन तथा वंदे भारत ट्रेन का शुभारंभ करने वाले हैं। इस प्रकार नवरात्रि के पावन दिवसों के दौरान मुख्यमंत्री  भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में रेलवे इन्फ़्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में गुजरात को दो महत्वपूर्ण ट्रेन की भेंट मिलने जा रही है। ऐसे में बुधवार को केन्द्र सरकार द्वारा गुजरात के लिए यह बड़ी घोषणा की गई। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस आधुनिक रेलवे स्टेशन के कारण रेल यात्रा का अनुभव और अधिक सुवधायुक्त एवं शानदार बनेगा। 
रेलवे स्टेशन की नई डिज़ाइन मोढेरा स्थित सुप्रसिद्ध सूर्य मंदिर से प्रेरित होगा

गुजरात के मोढेरा स्थित सुप्रसिद्ध सूर्य मंदिर से प्रेरित होगा अहमदाबाद रेलवे स्टेशन


केन्द्रीय रेल मंत्री  अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद बताया कि अहमदाबाद (कालूपुर स्थित) रेलवे स्टेशन की नई डिज़ाइन गुजरात के मोढेरा स्थित सुप्रसिद्ध सूर्य मंदिर से प्रेरित है। इसके साथ ही दिल्ली रेलवे स्टेशन, ऑटो तथा मेट्रो रेल सेवाओं के साथ ट्रेन सेवाओं को एकीकृत किया जाएगा। यद्यपि मुंबई के सीएएमटी रेलवे स्टेशन की हेरिटेज बिल्डिंग में कोई परिवर्तन नहीं किया जाएगा, परंतु उसके आसपास क्षेत्रों की बिल्डिंग को पुन: विकसित किया जाएगा।

स्टेशनों के पुन: विकास में मॉड्युलर टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाएगा


रेल मंत्री ने बताया कि नई दिल्ली, सीएसएमटी तथा अहमदाबाद रेलवे स्टेशनों के पुन: विकास के लिए निविदा आगामी 10 दिनों में जारी कर दी जाएगी। इन 3 मुख्य स्टेशनों सहित 199 स्टेशनों का पुन: विकास किया जाएगा। इस पर कुल 60,000 करोड़ रुपए ख़र्च किए जाएँगे। आगामी दो से साढ़े तीन वर्षों की अवधि के दौरान अहमदाबाद रेलवे स्टेशन, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन एवं मुंबई रेलवे स्टेशन का पुन: विकास किया जाएगा। इन स्टेशनों के पुन: विकास में मॉड्युलर टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाएगा।
Tags: 0