अहमदाबाद हवाई अड्डे के रनवे की मरम्मत का कार्य बस पूरा होने ही वाला है; यात्रियों को मिलेगी राहत

अहमदाबाद हवाई अड्डे के रनवे की मरम्मत का कार्य बस पूरा होने ही वाला है; यात्रियों को मिलेगी राहत

एयरपोर्ट अथॉरिटी के सूत्रों और रनवे निर्माण कार्य के मुताबिक 14 अप्रैल तक बनकर तैयार हो जाएगा रनवे

अहमदाबाद हवाई अड्डे के रनवे को नवीनतम तकनीक से पुनर्निर्मित किया जा रहा है। अहमदाबाद एयरपोर्ट पर साढ़े तीन किलोमीटर का नया रनवे तैयार किया गया है। अत्याधुनिक तकनीक से डिजाइन किया गया यह रनवे इस मायने में अनूठा है कि रनवे से साबरमती नदी तक 9 किमी की ड्रेनेज लाइन बिछाई गई है। यदि भारी बारिश होती है और हवाई अड्डे पर पानी भर जाता है, तो पानी रनवे के दोनों ओर बहता रहेगा और गटर के माध्यम से सीधे साबरमती नदी में जा गिरेगा।
जानकारी के अनुसार अहमदाबाद एयरपोर्ट के साढ़े तीन किलोमीटर रनवे का निर्माण कार्य 17 जनवरी 2022 से शुरू किया गया था। रनवे का निर्माण प्रतिदिन सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक किया जाता है। एयरपोर्ट के इस नए रनवे के संचालन की बात करें तो अब तक 2 लाख मीट्रिक टन डामर का इस्तेमाल किया जा चुका है। 3 लाख क्यूबिक मीटर मिट्टी के बर्तनों का काम हो चुका है। जेसीबी हर दिन डंपर समेत 200 वाहनों से रनवे का निर्माण कर रही है। रनवे का निर्माण 90 प्रतिशत पूरा हो गया है।
एयरपोर्ट अथॉरिटी के सूत्रों और रनवे निर्माण कार्य के मुताबिक रनवे 14 अप्रैल तक बनकर तैयार हो जाएगा और एयरपोर्ट अथॉरिटी को सौंप दिया जाएगा। हवाई अड्डे के रनवे और डेंस बिटुमिनस मैकडैम (डीबीएम) के मुख्य फुटपाथ का 5 स्तरीय काम पूरा हो चुका है। ये रनवे डीबीएम ट्रक और एयरक्राफ्ट जैसे भारी वाहनों के लिए बनाए गए हैं। सटीक माप के साथ उच्च गुणवत्ता मानकों का मिश्रण होता है।
अनुप्रस्थ दिशा में दोनों दिशाओं में ढलान के साथ इस रनवे की लंबाई 3505 मीटर है। रनवे के अलावा अब इसके आसपास के कार्यों पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। घरेलू एप्रन को जोड़ने वाले मौजूदा टैक्सीवे का भी पुनर्निर्माण किया जा रहा है। इससे रनवे की गुणवत्ता और विमान संचालन की सुरक्षा में सुधार होगा। इसका संचालन जारी है और इसके हिस्से के रूप में यह 14 अप्रैल तक पूरी तरह से तैयार हो जाएगा।