अहमदाबाद : छुट्टी दिए जाने के बावजूद वोट नहीं देने वालों पर होगी कार्रवाई

अहमदाबाद :  छुट्टी दिए जाने के बावजूद वोट नहीं देने वालों पर होगी कार्रवाई

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने गांधीनगर में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में गुजरात विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर अहम जानकारी दी

चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने गुजरात चुनाव की तैयारियों के बारे में बताते हुए कहा कि मतदान केंद्र पर सभी इंतजाम किए जाएंगे। वोटिंग फर्स्ट फ्लोर पर नहीं ग्राउंड फ्लोर पर होगी।  विकलांग व नि:शक्तजनों के लिए व्यवस्था की जाएगी। 7 मतदान केंद्र ऐसे होंगे जहां सिर्फ महिलाएं ही मतदान करेंगी। जिसमें महिला मतदान अधिकारी और पुलिस भी महिला तैनात होगी। सभी केंद्रों में एक दिव्यांग बूथ होगा जहां केवल दिव्यांग ही मतदान कर सकेंगे। 10 अक्टूबर के बाद मतदाता वोटिंग कार्ड निकाल सकेंगे।

विकलांगों के लिए होंगे विशेष इंतजाम


कलेक्टर को निर्देश दिए गए कि 100 साल से अधिक उम्र के लोगों के घर जाकर उनका सम्मान करें क्योंकि वे 100 साल के मतदाता हैं। 80 से 100 वर्ष की आयु के पात्र मतदाताओं को लाया जाएगा और उन्हे घर छोड़ा जाएगा। इसके अलावा, यदि कोई पात्र मतदाता मतदान करने नहीं आता है, तो चुनाव अधिकारी उनके घरों में जाकर उनका वोट कराएंगे। इसके अलावा उन्हें एक फॉर्म भरना होगा। फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी। 
मतगणना के दौरान उनके मतों की गणना की जाएगी। जब वे मतदान करेंगे तो उनके निर्वाचन क्षेत्र का उम्मीदवार मौजूद रहेगा और मतदान की पूरी प्रक्रिया घर पर ही होगी। ताकि कोई विरोध न कर सके।  सी विजलन नाम से एक अप्लीकेशन जारी किया गया है। यदि कोई व्यक्ति चुनाव के दौरान किसी गड़बड़ी की वीडियो बनाकर शिकायत करता है तो उस शिकायत के आधार पर 100 मिनट के अंदर कार्रवाई की जाएगी। यदि शिकायतकर्ता अपना नाम गोपनीय रखना चाहता है तो वह नाम भी गोपनीय रहेगा। जिसमें अगर कोई शराब की हेराफेरी, पैसे का लेन-देन यानी हेरीफेरी की कोशिश करता है तो वह सीधे इस अप्लीकेशन पर शिकायत कर सकेगा। 

चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों की ओर से की गई दलीलों की जानकारी दी


चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि कल राजनीतिक दलों के साथ बैठक हुई और उन्होंने कुछ मुद्दों को उठाया। बहुजन समाज पार्टी, कांग्रेस, भाजपा और अन्य राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग को अपने सुझाव दिए। जैसे मतदान केंद्र पर वेबकास्ट रिपोर्टिंग होनी चाहिए, मतदान के दौरान बूथ पर कोई राजनीतिक दल का व्यक्ति मौजूद नहीं होना चाहिए। आम नागरिक को परेशान नहीं किया जाना चाहिए, चुनाव मामले के काम के दौरान आम आदमी को परेशान नहीं किया जाना चाहिए। पूरे मामले की जांच कर कार्रवाई करनी चाहिए। राजनीतिक दलों ने कहा कि औद्योगिक कंपनियां मतदान के दिन कर्मचारियों को छुट्टी दें। सेवानिवृत्त कर्मचारी को चुनाव संबंधी काम में न लगाएं। राजनीतिक दलों को सूचित किया जाएगा कि ईवीएम मशीन के आने और किस जगह रखी जाएगी इसकी जानकारी दी जाएगी।  
प्रतिकारात्मक तस्वीर


छुट्टी दिए जाने के बाद भी वोट नहीं डालने वालों पर होगी कार्रवाई


5000 से अधिक कर्मचारियों वाली कंपनी को एक नोडल अधिकारी नियुक्त करना चाहिए क्योंकि कंपनियां मतदान के लिए छुट्टी देती हैं तो कर्मचारियों को मतदान करना चाहिए और मतदान नहीं करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मतदान अनिवार्य नहीं है, कोई विशेष कदम नहीं उठाया जाता है, लेकिन इस बार जानकारी प्राप्त की जाएगी कि उन्होंने मतदान क्यों नहीं किया, क्या कारण था। इस संबंध में गुजरात चुनाव आयोग विभिन्न कंपनियों के साथ एमओयू करेगा।


जल्द जारी की जाएगी चुनाव की तारीख


भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि कुछ ज्योतिषी हैं जो चुनाव की तारीख खुद तय कर रहे हैं लेकिन चुनाव आयोग ने अभी तारीख तय नहीं की है। चुनाव आयोग जल्द ही तारीख की घोषणा करेगा और सबसे पहले मीडिया को इसकी जानकारी देगा। भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि कितने "स्व-नियुक्त ज्योतिषियों" ने तारीखों की घोषणा की है जो हमारे आने से पहले ही सही नहीं हैं। राज्य में कुल मतदाता 4,83,75,821, पुरुष 2,50,06,770 मतदाता, महिला 2,33,67,760 मतदाता हैं। 
Tags: 0