अहमदाबाद : भाजपा के 4, कांग्रेस के 8 एवं आप के 11 उम्मीदवार अपने लिए नही कर सकते अपना मतदान

इस चुनावी जंग में 23 उम्मीदवारों को एक वोट का नुकसान होगा

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान गुरुवार को होंगे। जबकि दूसरे चरण का मतदान पांच दिसंबर को अहमदाबाद समेत उत्तर गुजरात और मध्य गुजरात में होगा। फिर अहमदाबाद शहर और जिले की कुल 21 सीटों पर कांग्रेस, बीजेपी और आप के 63 उम्मीदवारों के बीच असली लड़ाई है। लेकिन इस चुनावी जंग में 23 उम्मीदवारों को एक वोट का नुकसान हुआ है। वे अपने आवासीय क्षेत्र न होने के कारण स्वयं मतदान नहीं कर सकते। वह स्थान जहां से वह चुनाव लड़ रहे हैं। वहां उन्हें वोट देने का अधिकार नहीं है यानी उनका निर्वाचन क्षेत्र अलग है। जिसमें आपके पास सबसे ज्यादा 11 उम्मीदवार हैं जो खुद वोट नहीं कर सकते हैं। जबकि कांग्रेस के 8 और बीजेपी के 4 प्रत्याशी खुद वोट नहीं कर सकते हैं। 

आवासीय क्षेत्र और नामांकित क्षेत्र अलग-अलग हैं


दूसरे चरण के मतदान में, 23 उम्मीदवार ऐसे हैं जिन्हें अपना वोट नहीं मिलेगा। क्योंकि वे निर्वाचन क्षेत्र के निवासी नहीं हैं। ये सभी उम्मीदवार अपना वोट खुद को नहीं दे सकते हैं और इसे दूसरे उम्मीदवार को देना होगा। पूर्वी क्षेत्र की छह सीटों पर प्रमुख राजनीतिक दलों के उम्मीदवार खुद वोट नहीं कर सकेंगे। दरियापुर, दाणीलिमडा, वटवा, निकोल, ठक्कर बापानगर और असरवा के उम्मीदवार अपने आवासीय विधानसभा उम्मीदवारों के लिए मतदान करेंगे। 63 उम्मीदवारों में से 23 उम्मीदवार अन्य विधानसभा से चुनाव लड़ रहे हैं। जबकि 40 उम्मीदवार स्थानीय हैं और उन्होंने उस निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा है जहां उनका नाम सूची में है।

कौन उम्मीदवार कहां मतदान करेगा


गौरतलब है कि पूर्वी क्षेत्र की छह सीटों पर भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी दूसरे प्रत्याशी को वोट देंगे। जिसमें ठक्करबापानगर के निकोल के भाजपा विधायक जगदीश विश्वकर्मा, दरियापुर के असारवा के भाजपा उम्मीदवार दर्शन वाघेला दरियापुर में, मुख्यमंत्री के सामने कांग्रेस के उम्मीदवार डॉ. अमीबेन याज्ञिक एलिसब्रिज में,  दरियापुर के ग्यासुद्दीन शेख जमालपुर और वटवा के कांग्रेस उम्मीदवार बलवंत गढ़वी साणंद में वोट डालेंगे। 
Tags: