अहमदाबाद : भगवान जगन्नाथ जी की 144वीं रथयात्रा, मुख्यमंत्री ने लगातार पांचवी बार की पहिंद विधि

अहमदाबाद : भगवान जगन्नाथ जी की 144वीं रथयात्रा,  मुख्यमंत्री ने लगातार पांचवी बार की पहिंद विधि

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने अषाढ़ी दूज के पावन अवसर पर भगवान जगन्नाथ की 144वीं रथयात्रा को प्रस्थान कराने से पूर्व रथ और भगवान की पूजा-अर्चना की।

देश और गुजरात के कोरोना महामारी से शीघ्र मुक्त होने की प्रार्थना कीः विजय रूपाणी
 मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने अषाढ़ी दूज के पावन अवसर पर जमालपुर स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर से सोमवार की भोर भगवान जगन्नाथ की 144वीं रथयात्रा को प्रस्थान कराने से पूर्व रथ और भगवान की पूजा-अर्चना की। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी को लगातार पांचवी बार भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा की पहिंद विधि करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। उप मुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल और गृह राज्य मंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा भी इस विधि में भक्तिभाव से शामिल हुए।
अषाढ़ शुक्ल द्वितीया को परंपरागत रूप से आयोजित होने वाली इस रथयात्रा में मुख्यमंत्री ने इस वर्ष भी भगवान के रथ की सोने की झाड़ू से सेवा-सफाई कर पहिंद विधि संपन्न की। मुख्यमंत्री ने अषाढ़ी दूज को कच्ची नूतन वर्ष के अवसर पर कच्छी समाज के सभी भाई-बहनों को नव वर्ष की शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर कोविड प्रोटोकॉल के मुताबिक रथयात्रा का आयोजन किया है।
भगवान जगन्नाथ के दर्शन कर यह प्रार्थना की है कि गुजरात राज्य कोरोना महामारी से उबरकर देश का पहला कोरोना मुक्त राज्य बने। उन्होंने कहा कि राज्य में हालात के पूर्ववत होने की भी भगवान जगन्नाथ जी से प्रार्थना की है। रूपाणी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दूरदर्शी सोच के चलते कच्छ जिले में नर्मदा की बाढ़ का एक मिलियन एकड़ फीट पानी पहुंचाने का आयोजन शुरू किया है। उन्होंने कहा  कि नर्मदा का यह पानी कच्छ जिले की समृद्धि में और बढ़ोतरी करेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान जगन्नाथ अपनी लाडली बहन सुभद्रा जी और बड़े भाई दाऊ बलभद्र के साथ लोगों को दर्शन देने के लिए नगरचर्या पर निकले हैं। यह आवश्यक है कि नगरजन घरों में बैठकर उनके दर्शनों का लाभ लें। लोगों को भगवान के घर बैठे दर्शन हो सके उसके लिए सभी व्यवस्थाएं की हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से देश और गुजरात जल्द ही मुक्त हों तथा राज्य निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर रहे ऐसी भगवान जगन्नाथ से प्रार्थना की है।
उप मुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल न कहा कि कोरोना की वर्तमान स्थिति में लोगों की आस्था से जुड़े इस पर्व को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करने के लिए राज्य सरकार ने विशेष आयोजन किए हैं। इसके तहत कोरोना के दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित की गई है। उन्होंने कहा कि रथयात्रा के पर्व का केवल अहमदाबाद ही नहीं बल्कि राज्य सहित पूरे देश में विशेष महत्व है। यह रथयात्रा भाईचारे और एकता का प्रतीक साबित हुई है। इस अवसर पर अहमदाबाद के महापौर किरीट परमार, गृह राज्य मंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा, मंदिर के महंत दिलीपदास जी महाराज, ट्रस्टी महेन्द्रभाई झा और अन्य अग्रणी जगन्नाथ जी के दर्शन-अर्चन के लिए उपस्थित थे। 
Tags: Ahmedabad