फेसबुक के बाद, लिंक्डइन से लीक हुआ 50 करोड़ यूजर्स का डेटा

फेसबुक के बाद, लिंक्डइन से लीक हुआ 50 करोड़ यूजर्स का डेटा

50 करोड़ लिंक्डइन प्रोफाइल से डेटा को कथित रूप से स्क्रैप किए गए अर्काइव को एक लोकप्रिय हैकर फोरम पर बिक्री के लिए रखा गया है।

नई दिल्ली, 9 अप्रैल (आईएएनएस)| लोग अभी 53.3 करोड़ उपयोगकर्ताओं (61 लाख भारतीय शामिल) के विशाल फेसबुक डेटा लीक को पचा नहीं पाए हैं और अब खबर आई है कि माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाले पेशेवर नेटवर्किं ग प्लेटफॉर्म लिंक्डइन के 50 करोड़ उपयोगकर्ताओं का डेटा लीक हो गया है। कथित तौर पर यह डेटा ऑनलाइन बेचा जा रहा है। 50 करोड़ लिंक्डइन प्रोफाइल से डेटा को कथित रूप से स्क्रैप किए गए अर्काइव को एक लोकप्रिय हैकर फोरम पर बिक्री के लिए रखा गया है। इतना ही नहीं हैक के पीछे शामिल लोगों ने लीक हुए 20 लाख रिकॉर्ड को तो नमूने के तौर पर पेश भी किया है।
साइबरन्यूज की रिपोर्ट में कहा गया है, "लीक हुई 4 फाइलों में लिंक्डइन उपयोगकर्ताओं के बारे में उनका पूरा नाम, ईमेल पते, फोन नंबर, कार्यस्थल की जानकारी और कई सारी ऐसी जानकारियां स्क्रैप की गई हैं।
प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo Credit : Pixabay.com)
बिक्री के लिए रखे गए लीक डेटा में लिंक्डइन आईडी, पूरा नाम, ईमेल पते, फोन नंबर, लिंग, लिंक्डइन प्रोफाइल के लिंक, अन्य सोशल मीडिया प्रोफाइल के लिंक, पेशेवर पद और उनके काम संबंधी बाकी डेटा शामिल हैं।
इस रिपोर्ट में कहा गया है कि "हैकर फोरम के उपयोगकर्ता 2 डॉलर के फोरम क्रेडिट की मदद से लीक किए गए नमूनों को देख सकते हैं, वहीं थ्रेट एक्टर कम से कम 4-अंकों वाली राशि के बिटकॉइन में संभवत: 50 करोड़ से ज्यादा उपयोगकर्ताओं के डेटाबेस की नीलामी करता दिखाई देता है।"
लिंक्डइन ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि उसने "बिक्री के लिए पोस्ट किए गए लिंक्डइन डेटा के कथित सेट की जांच की गई है और यह लिंक्डइन का लीक डेटा नहीं था। साथ ही हम जितनी समीक्षा कर पाए हैं उसके अनुसार लिंक्डइन के किसी भी निजी सदस्य के अकाउंट का डेटा इसमें शामिल नहीं था, जो हम समीक्षा करने में सक्षम थे, कंपनी ने कहा।"