सीए के बाद अब सीएस का भी अभ्यासक्रम बदला

सीए के बाद अब सीएस का भी अभ्यासक्रम बदला

जून 2023 से लागू किया जाएगा सीएस का नया पाठ्यक्रम

चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) के बाद इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया ने घोषणा की है कि कंपनी सेक्रेटरी (CS) का कोर्स भी बदल जाएगा। सीएस का नया पाठ्यक्रम जून 2023 से लागू किया जाएगा।
आईसीएसआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा, 'नई शिक्षा नीति के तहत कंपनी सचिव का पूरा पाठ्यक्रम बदल रहा है। कौशल विकास आधारित पाठ्यक्रम, अंतर्राष्ट्रीय अवसरों का पता लगाया जाएगा और नए पाठ्यक्रम में आमूलचूल परिवर्तन किए जाएंगे। नई शैक्षणिक नीति का अध्ययन करने के एक साल बाद नया पाठ्यक्रम शुरू किया गया है, जिससे छात्रों को एक अकादमिक करियर बनाने में मदद मिलेगी। नया सीएस कोर्स 16 जुलाई से पूरे देश में सार्वजनिक समीक्षा के लिए उपलब्ध रहेगा। पाठ्यक्रम के अंतिम संचालन की घोषणा 1-3 सितंबर को की जाएगी।
गौरतलब है कि नए सिलेबस की पहली परीक्षा जून 2023 से होगी। नए पाठ्यक्रम में छात्रों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की आधुनिक ज्ञान आधारित जानकारी मिलेगी। इसके अलावा विशेषज्ञ बनने के लिए वैकल्पिक पेपर पद्धति का लाभ उठा सकेंगे। सीएस अभ्यास के 10 वर्षों के अनुभव के साथ सीएस एक अकादमिक साइट पर एक अभ्यास प्रोफेसर के रूप में अपना करियर बनाने के लिए यूजीसी की शुरुआत भी की है। इस बीच, लोनावाला में आयोजित 'कंपनी सेक्रेटरी-ए प्रेफर्ड प्रोफेशनल' पर राष्ट्रीय सम्मेलन में आईसीएसआई अहमदाबाद चैप्टर को वर्ष 2020 के लिए बेस्ट चैप्टर ऑफ इंडिया अवार्ड के प्राप्तकर्ता के रूप में घोषित किया गया।
Tags: Feature