अमूल के बाद, मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की

(Photo Credit : IANS)

दिल्ली-एनसीआर में रोजाना 30 लाख लीटर दूध का होता है वितरण

नई दिल्ली, 10 जुलाई (आईएएनएस)| अमूल दूध (पैक) की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि के कुछ दिनों बाद, दिल्ली के प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी ने भी शनिवार को 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की घोषणा की है। उपभोक्ताओं को रविवार से मदर डेयरी के दूध की बढ़ी हुई कीमत चुकानी पड़ रही है, जबकि अमूल दूध पहले ही 1 जुलाई से इसकी संशोधित कीमतों को लागू कर चुका है। मदर डेयरी के सूत्रों ने आईएएनएस से पुष्टि की, "11 जुलाई, 2021 से दिल्ली-एनसीआर में अपने तरल दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने के लिए मजबूर किया गया।"
मदर डेयरी के एक लीटर दूध के लिए शनिवार को 55 रुपये की जगह रविवार से 57 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके दूध के सभी ब्रांडों के लिए कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई है, जिसमें थोक वेंडेड दूध - 44 रुपये, फुल क्रीम - 57 रुपये प्रति लीटर, टोंड दूध - 47 रुपये प्रति लीटर, डबल टोंड दूध - 41 रुपये शामिल हैं। प्रति लीटर, गाय का दूध - 49 रुपये प्रति लीटर, सुपर टी-दूध - 26 रुपये प्रति लीटर, मानकीकृत दूध - 51 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। मदर डेयरी ने पिछली बार दिसंबर 2019 में अपने उत्पादों (दूध) के दाम बढ़ाए थे।
दूध उत्पादों की पैकेजिंग का काम देखने वाली मदर डेयरी के एक वरिष्ठ कर्मचारी ने कहा, "दूध की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर काफी चर्चा हो रही थी, लेकिन निर्णय पर रोक लगा दी गई। जब अमूल पहले ही बढ़ गया, तो इसने मदर डेयरी को बढ़ाने के लिए मजबूर कर दिया। कोविड -19 महामारी के दौरान वित्तीय नुकसान की वसूली के लिए कीमतें बढ़ाई गई है।" उन्होंने कहा कि कंपनी समग्र इनपुट लागत पर मुद्रास्फीति के दबाव का सामना कर रही है जो पिछले एक साल में कई गुना बढ़ गई है। मदर डेयरी ने कहा "यह ध्यान देने योग्य है कि पिछले तीन-चार हफ्तों में अकेले दूध की कृषि कीमतों में लगभग 4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। पिछले एक साल में दूध की खरीद के लिए अधिक कीमतों का भुगतान करने के बावजूद, उपभोक्ता कीमतों को बरकरार रखा गया था। इस संशोधन के बाद, दूध की कीमतों में 4 प्रतिशत का संशोधन किया जा रहा है।" मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में रोजाना 30 लाख लीटर से ज्यादा दूध बेचती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें