अफघानिस्तान : कंधार हवाई अड्डे पर रॉकेट से हमला, उड़ानें निलंबित

अफघानिस्तान : कंधार हवाई अड्डे पर रॉकेट से हमला, उड़ानें निलंबित

रनवे से टकराए दो रॉकेट, पिछले कई सप्ताह से सुरक्षा बल और तालिबानी आतंकियों के बीच चल रहा है संघर्ष

काबुल, 1 अगस्त (आईएएनएस)| रविवार को देश के दूसरे अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर रॉकेटों के हमले के बाद अफगानिस्तान के कंधार हवाईअड्डे की उड़ानें रोक दी गईं। एक स्थानीय अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है। अधिकारी ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि शुरूआती जानकारी में पाया गया कि तालिबान आतंकवादियों ने कंधार अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तीन रॉकेट दागे और उनमें से दो शनिवार रात रनवे से टकरा गए।
अधिकारी ने कहा कि स्थानीय अधिकारी निरीक्षण कर रहे हैं और जल्द से जल्द रनवे की मरम्मत कर फिर से उसे खोलने की कोशिश कर रहे हैं। इस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ है। दक्षिणी नामक प्रांत की राजधानी कंधार शहर हाल ही में भयंकर संघर्ष का दृश्य रहा है क्योंकि तालिबान आतंकवादियों को आगे बढ़ने से रोकने के लिए अफगान सरकार के सुरक्षा बलों ने भारी लड़ाई जारी रखी।
हाल के हफ्तों में प्रांत के कई उपनगरीय जिलों पर कब्जा करने के बाद आतंकवादी शहर पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे हैं। रविवार को अधिकारियों के अनुसार, कंधार शहर में शनिवार को भारी लड़ाई के दौरान तीन नागरिक मारे गए और 10 नागरिक घायल हो गए। न्यूज एजंसी AFP की रिपोर्ट के अनुसार एयरपोर्ट के चीफ मशुद पशतुन ने बताया कि कम से कम तीन रॉकेट हमले किए गए है। जिसके चलते सभी उड़ाने रद्द कर दी गई है। हालांकि फिलहाल सारी परिस्थिति सरकार के नियंत्रण में है। बता दे कि कंधार अफघानिस्तान के महत्वपूर्ण शहरों में से एक है, जिस पर पिछले कई समय से तालिबान कब्जा करने की कोशिश कर रहा है। तालिबानियों के अत्याचार के कारण सरकार द्वारा एक रेफ़्यूजी कैंप बनाया गया है। जिसमें तकरीबन 11 हजार परिवार रह रहे है। 
कंधार के सांसद सैयद अहमद सैलाब ने बताया कि ईद के बाद ही तालिबान ने सेना पर के हमलों में काफी इजाफा कर दिया है। हालांकि जो भी हो प्रजा तो सेना और तालिबान के इस संघर्ष के बीच पीस रही है। स्थिति यह है कि कई गांवों में से लोग सुरक्षित स्थल ढूँढने के लिए भागने पर मजबूर हो रहे है। इसके अलावा सुखी संपन्न लोग तो देश छोडने की तैयारी भी कर रहे है।