सूरत में कार्यरत है अदानी विल्मर की पश्चिम भारत की सबसे बड़ी खाद्य तेल इकाई

सूरत में कार्यरत है अदानी विल्मर की पश्चिम भारत की सबसे बड़ी खाद्य तेल इकाई

शुरू से लेकर अंत तक बिना किसी मानव संपर्क के होती है सारी प्रक्रिया, हर दिन किया जाता है 2500 तन का उत्पादन

भारत के सबसे अमीर इन्सानों में शामिल गौतम अदानी की कंपनी अदानी विल्मर का आईपीओ जल्द ही आने वाला है। ऐसे में आज हम आपको अदानी विल्मर की पश्चिम भारत की सबसे बड़ी खाद्य तेल इकाई के बारे में बताने जा रहे है। भारत में सबसे अधिक बिकने वाली ब्रांड में से एक फॉर्च्यून तेल बनाने वाली अदानी विल्मर की यह अति आधुनिक कंपनी सूरत के हजीरा में आई है। यहाँ हर दिन 2500 टन का उत्पादन किया जाता है। लेटेस्ट तकनीक की मदद से काम करने वाली फेकटरी में सनफ्लावर, सोया और पाल्म ऑइल का रिफाइनिंग तथा पेकेजिंग किया जाता है।

बता दे की भारत में खाद्य तेल की उपभोग का मात्र 50 प्रतिशत ही रो मटीरियल उत्पादित हो पाता है। बचा हुआ 50 प्रतिशत विदेशो से मंगवाना पड़ता है। इनमें भी अदानी विल्मर भारत में नंबर-1 ब्रांड रही है। पूरे भारत में अदानी का सबसे बड़ा प्लांट मुंद्रा और दूसरे नंबर का प्लांट हजीरा में कार्यरत है। समग्र पश्चिम भारत में 300 किलोमीटर के क्षेत्र में खाद्य तेल की सबसे बड़ी इकाई हजीरा में आई है। फेकटरी के लिए विदेशों से आने वाला क्रूड ऑइल अदानी पोर्ट पर ही आयात किया जाता है। जहां से क्रूड ऑइल को रिफायनरी तक लाकर सारी प्रक्रिया ओटोमेटेड प्लांट में की जाती है। स्वचालित गेज माप प्रणाली स्वचालित रूप से भविष्य में टैंकर में आने वाले या पाइप के माध्यम से आने वाले तेल की मात्रा को मापती है। इसके अलावा टेंक में कम्प्युटर की मदद से तेल पर होने वाली प्रक्रिया को देखा जा सकता है और ओपरेट भी किया जा सकता है। इसी तरह तेल को रिफाइन करने की प्रक्रिया भी आइस कंडेन्सिन्ग सिस्टम से होती है। समग्र प्रक्रिया पूरी तरह से स्वचालित है। फेकटरी में आने और जाने वाले सभी वाहन ऑनलाइन सिस्टम से ट्रेक होकर ही गुजरते है।

रिफायनिंग से लेकर पेकेजिंग तक की सारी प्रक्रिया पूरी तरह से बिना किसी मानवीय संपर्क के की जाती है। मशीन और रोबोट संचालित इस प्रक्रिया में निश्चित समयांतर पर क्वोलिटी परीक्षण होते रहते है। प्लांट में आधुनिक सुविधा से सज्ज लैब और रिसर्च सेंटर भी है।