एनडीटीवी में अडाणी की एंट्री!

एनडीटीवी में अडाणी की एंट्री!

NDTV ने दावा किया कि उसके संस्थापकों के साथ कोई चर्चा नही

अडाणी समूह ने नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड (एनडीटीवी) में 29 फीसदी हिस्सेदारी अपरोक्ष रूप से अपने नाम कर ली है। गौतम अडानी के समूह ने कहा कि वह और 26% हिस्सेदारी खरीदने के लिए एक खुली पेशकश भी शुरू करेगा। हालांकि, सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड (सेबी) को भेजे गए एक नोटिस में एनडीटीवी ने कहा कि उसे अधिग्रहण के बारे में सूचित नहीं किया गया था। NDTV ने दावा किया कि उसके संस्थापकों - प्रणय रॉय और राधिका रॉय के साथ न तो कोई चर्चा हुई और न ही कोई समझौता। रॉय दंपत्ति की एनडीटीवी में 32.26 प्रतिशत हिस्सेदारी है।
एनडीटीवी ने एक बयान में कहा, "उन्होंने व्यक्तिगत रूप से और अपनी कंपनी आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से एनडीटीवी की कुल चुकता शेयर पूंजी का 61.45 प्रतिशत बरकरार रखा है।" इस साल मई में, अडानी समूह ने ब्लूमबर्गक्विंट में 49% हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की थी। अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड सहायक एएमजी मीडिया नेटवर्क्स ने मंगलवार को विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (वीसीपीएल) को खरीद लिया। वीसीपीएल ने 2009 और 2010 में एनडीटीवी की प्रमोटर कंपनी आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड को 403.85 करोड़ रुपये का कर्ज दिया था। आरआरपीआर होल्डिंग का स्वामित्व हक रॉय दंपत्ति के पास था। आरआरपीआर ने इस ब्याज मुक्त ऋण के एवज में वीसीपीएल को वारंट जारी किया। इन वारंटों के जरिए वीसीपीएल आरआरपीआर में 99.9 फीसदी हिस्सेदारी हासिल कर सकती है।

और 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा


इस बारे में एनडीटीवी ने मंगलवार को कहा कि वीसीपीएल ने कंपनी या उसके संस्थापक-प्रवर्तकों से बात किए बिना नोटिस भेजा। इसमें कहा गया है कि वीसीपीएल ने आरआरपीआर में 99.50 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने के अपने अधिकार का प्रयोग किया है। NDTV में RRPR की 29.18% हिस्सेदारी है। दिलचस्प बात यह है कि वीसीपीएल ने आरआरपीआर को वित्तपोषित करने के लिए मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की सहायक कंपनी रिलायंस स्ट्रैटेजिक वेंचर्स से पैसा उधार लिया था। NDTV के संस्थापक और कंपनी स्पष्ट करना चाहते हैं कि VCPL ने NDTV के संस्थापकों से किसी भी इनपुट, संचार या सहमति के लिए इन अधिकारों का प्रयोग किया।
गौरतलब है कि VCPL का 11.75 करोड़ रुपये में अधिग्रहण करने के बाद, अडानी समूह ने NDTV में और 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की। इसके लिए ओपन ऑफर शुरू किया जाएगा। अदाणी समूह 294 प्रति शेयर की पेशकश कर रहा है। मंगलवार को NDTV के शेयर बीएसई पर 366.20 पर बंद हुए, जो पिछले दिन की तुलना में 2.6 प्रतिशत अधिक है।
Tags: Businesss