ABTYP:अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद (अभातेयुप) लोगों को रक्तदान करने के लिए आगे आने के लिए प्रोत्साहित कर रही है-संदीप कोठारी, राष्ट्रीय अध्यक्ष

ABTYP

"रक्तदान करें और लोगों को जीवन दान दें" इस विचार से प्रेरित होकर अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद ने समाज के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण परियोजना/अभियान मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव का आयोजन किया


अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद (अभातेयुप) युवाओं का एक मंच/संगठन है जो समाज सेवा के कार्यों में समर्पित रहता है और इसकी शाखाएं देशभर में फैली हुईं हैं। अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद तेरापंथ के 11वें आचार्य परम पूजनीय आचार्य श्री महाश्रमणजी के शिष्यों की श्वेतांबर जैन तेरापंथ सोसाइटी की युवा शाखा (विंग) है। इस मंच/संगठन के भाग के रूप में, युवा सदस्य मानवता की सेवा के लिए समर्पित रहने की प्रतिज्ञा करते हैं। अपने सेवा मिशन के अंतर्गत अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद, रक्तदान अभियान, नेत्र जांच, चिकित्सा जांच शिविर, नशा मुक्ति कार्यक्रम और राष्ट्रीय महत्व के दिवसों के अवसर पर सेवाएं देने जैसी सामाजिक गतिविधियों को संचालित करने के साथ साथ उनका प्रबंधन भी करता है, जबकि राष्ट्रीय शोक और प्राकृतिक आपदाओं आदि के समय में भी बढ़- चढ़कर भाग लेता है।

"रक्तदान करें और लोगों को जीवन दान दें" इस विचार से प्रेरित होकर अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद ने समाज के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण परियोजना/अभियान मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव का आयोजन किया। एक तथ्य यह भी है कि हमारे देश में इस समय करीब 2 मिलियन ब्लड यूनिट की कमी है। वर्तमान समय में दुनिया को प्रभावित करने वाली कोविड-19 महामारी और उसके बचाव के लिए चल रहे टीकाकरण से भी ब्लड यूनिट्स के स्तर पर और अधिक असर पड़ा है। अपने मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव के माध्यम से अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद भारत को ब्लड यूनिट्स के विषय में सक्षम बनाने का प्रयास करती है। देश सेवा के इस पुनीत उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए परिषद की दृष्टि अपने स्वयंसेवकों और एम्बेसेडरों का एक ऐसा समुदाय निर्मित करने पर है जो ब्लड यूनिट्स के विषय में जो भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में लगातार काम करते रहें। लोगों को आगे आकर रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद विगत कई वर्षों से अनेक रक्तदान शिविरों का आयोजन करता आया है।

अब तक उन्होंने पूरे भारत में 3016 से अधिक रक्तदान शिविरों का आयोजन किया है। इसके अलावा, उनके पास 350 से अधिक शाखाओं और 45000 से अधिक समर्पित सदस्यों का एक राष्ट्रव्यापी तंत्र है। इस संस्था ने दुनिया के सबसे बड़े रक्तदान अभियान का आयोजन करके और एक ही दिन में सबसे ज्यादा 100212 ब्लड यूनिट्स का संग्रह किया जिसने मानवता के इतिहास में 'लाल क्रांति' को जन्म दिया। अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद और मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव संचालित करने वाली टीम के प्रयासों ने इस संस्था का नाम वर्ष 2014 में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज कराया। उन्होंने अपनी इस यात्रा की शुरुआत वर्ष 2012 में की थी जब उन्होंने पहली बार अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में सचिन तेंदुलकर के साथ मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव का आयोजन किया और एक ही दिन में रक्त की 96600 यूनिट्स एकत्र कीं। वर्ष 2014 में उन्होंने एक दिन में सबसे ज्यादा ब्लड यूनिट एकत्र करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया।

वर्ष 2016 में इस संस्था ने एशिया और भारत में वर्ष के 365 दिन चलने वाला नॉन-स्टॉप रक्तदान शिविरों का सबसे लंबे समय तक चलने वाला रक्तदान अभियान आयोजित किया। वर्तमान समय में भी यह संस्था देश भर में कई रक्त दान शिविरों का आयोजन कर रही है। इस संस्था के मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव अभियान को सचिन तेंदुलकर, साइना नेहवाल, दक्षिण भारत के सुपरस्टार रजनीकांत जैसी कई सुप्रिसद्ध हस्तियों की प्रसंशा मिली और उन्होंने समर्थन भी दिया। वैश्विक कोरोना महामारी के चुनौतीपूर्ण कालखंड के दौरान जब यात्रा और दैनिक गतिविधियों पर प्रतिबंध थे तब अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद के सदस्यों ने सरकारी दिशा निर्देशों और कोविड लॉकडाउन का पालन करते हुए देश भर में 55000 से अधिक रक्तदान का आयोजन किया।

जब यह जानकरी सार्वजनिक हुई कि प्लाज्मा के उपचार से लोगों को कोविड महामारी से बचाया जा सकता है तब  अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद ने देश भर में 3000 से अधिक प्लाज्मा दान करवाए। इसकी प्रसंशनीय उपलब्धियों और मानव जाति के लिए समर्पित सेवाओं के लिए अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद को कई प्रमाण पत्र और पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। इनमें गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, एशिया बुक्स ऑफ रिकॉर्ड्स, इंडिया बुक्स ऑफ रिकॉर्ड्स, ग्लोबल पैसिफिक रिकॉर्ड्स, एशिया पैसिफिक रिकॉर्ड्स आदि सम्मिलित हैं।

यदि आप इस परोपकारी और सेवा कार्य में भागीदार बनना चाहते हैं, तो आप www.abtypmbdd.org  और www.facebook.com/megablooddonationdrive/..पर मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव के साथ एक स्वयंसेवक के रूप में रजिस्टर कर सकते है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें